नाइजीरिया में खजूर घोटाला… मुस्लिमों के लिए भेजा खजूर रास्ते में ही खा गए ले जाने वाले…

नाइजीरिया में पहले तो बोको हराम पीड़ितों को आतंकियों का सामना करना पड़ रहा था, वहीं अब उन्हें भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है। नाइजीरिया में बोको हराम की गतिविधियों से 85 लाख पीड़ितों तक खाना और अन्य सामग्री नहीं पहुंच पा रही है। सऊदी अरब ने रमजान के मौके पर बोको हरम पीड़ितों को उपहार के रूप में खजूर भेजे थे, लेकिन वो उन तक नहीं पहुंचे। 
जिसके बाद नाइजीरिया की सरकार पिछले हफ्ते ही सऊदी अरब सरकार से उस उपहार में भेजे गए खजूरों के बाजार में पहुंचने पर माफी भी मांग चुकी है। इसके साथ ही सरकार ने चरमपंथी संगठन बोको हराम पीड़ितों को दी जाने वाली खाद्य मदद के पचास फीसदी हिस्से के गायब होने की भी बात कही है। कार्यकारी राष्ट्रपति ओसिनबाजो ने इस मामले पर एक बयान जारी किया है जिसमें राहत सामग्री ले जा रहे ट्रकों की सुरक्षा बढ़ाने के फैसले का ज़िक्र है।
ओसिनबाजो ने कहा कि राहत सामग्री के गायब होने से वितरण में दिक्कत हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हाल ही में जो राहत सामग्री भेजी गई है उसकी सुरक्षा के लिए एक हजार से भी ज्यादा सिपाहियों को तैनात किया गया है। बता दें कि सयुंक्त राष्ट्र भी पिछले महिने नाइजीरिया में लोगों के भुखमरी का शिकार होने की बात कह चुका है। 
Share This Post