Breaking News:

क्या कुलभूषण को मिलेगा इंसाफ? आज 18 साल बाद भारत-पाकिस्तान ICJ में होंगे आमने-सामने

नीदरलैंड : आज जाधव मामले की सुनवाई है। सुनावई के दौरान पाकिस्तान अपने फैसले के बचाव में दलील पेश कर सकता है। बता दें कि पाकिस्तान जाधव को जासूसी का दोषी करार दिया है, जबकि भारत ने जाधव को बेकसूर बताते हुए पाकिस्तान के इस फैसले का विरोध किया।
साथ ही भारत का कहना है कि पाकिस्तान ने पूर्व नौसैनिक अधिकारी से राजनयिक संपर्क के लिए दिए गए 16 आवेदनों की अनदेखी कर वियना संधि का उल्लंघन किया। आईसीजे ने भारत की याचिका पर हेग अदालत ने मामले की सुनवाई तक पाकिस्तान से कुलभूषण की फांसी की सजा पर रोक लगाने को कहा था। हालांकि, पाकिस्तान ने हेग अदालत के फैसले को नहीं मानने का निर्णय लिया है। 
वहीं, भारत-पाकिस्तान 18 साल बाद किसी केस में इंटरनेशनल कोर्ट में आमने-सामने होंगे। इससे पहले 1999 में भारत ने पाक नेवी के एक एयरक्राफ्ट को मार गिराया था। इस मामले को लेकर पाकिस्तान ICJ पहुंचा था, लेकिन इस बार भारत की ओर से अपील की गई है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने 8 मई को आईसीजे में पिटीशन लगाकर जाधव के लिए इंसाफ मांगा था और सरकार का कहना है कि उसने 16 बार जाधव से मुलाकात के लिए पाकिस्तान से काउंसलर एक्सेस मांगा, लेकिन हर बार इसे खारिज कर दिया गया।
Share This Post