चट्टान जैसा अड़ गया रूस. अमेरिका से बोला – “जंग ट्विटर पर नहीं, दम हो तो मैदान में आ कर लड़ो” .. सीरिया की तबाही तय

संसार की सबसे बड़ी महाशक्ति रूस और उसके सबसे बड़े ताकतवर इंसान माने जा सकने वाले व्लादिमीर पुतिन को किसी भी हाल में अमेरिकी की हमले की धमकी रास नहीं आई और उन्होंने भेजा है एकदम सटीक जवाब जिसने संसार को आहट दी है तीसरे विश्वयुद्ध की . वो लड़ाई उन महाशक्तियो के बीच सम्भावित है जिसके बाद मानवता का नामोनिशान बचना यकीनन मुश्किल है .. ज्ञात हो कि सीरया मामले पर रूस और अमेरिका के रिश्ते पहुच गये हैं अपने तनाव के अंतिम बिंदु पर .

ज्ञात हो कि अमेरिका की रूस समर्थक सीरिया की असद सरकार को चुनौती रूस को रास नहीं आई . डोनाल्ड ट्रम्प ने अभी हाल में ही ट्विट कर के कहा था कि वो मिसाइल हमले करेगे यदि रूस में साहस को तो इसको रोक कर दिखा दें . इसके जवाब में अब रूस ने सीधे सीधे अमेरिकी चुनौती पर उस से भी बड़ी चुनौती पेश करते हुए जवाब दिया है कि जंग ट्विटर पर नहीं बल्कि मैदान में लड़ी जाती है . यदि अमेरिका में साहस है तो वो जंग के मैदान में आ कर लडे .

रूस के इस जवाब के बाद एक बार फिर से अमेरिका कसमसा कर रह गया है . रूस ने साफ़ साफ कहा कि असद सरकार के इलाके गिरने वाली हर मिसाइल को रूस राह में ही मार कर गिरा देगा और यदि किसी ने असद की फ़ौज पर हमला किया तो उसको रूसी सेना से लड़ना होगा . ज्ञात हो कि रूस के इस्लामिक देशो में बढ़ते प्रभाव को किसी भी अमेरिका , ब्रिटेन और नाटो आदि देश सहन नहीं कर पा रहे हैं . सबसे ज्यादा परेशान सऊदी अरब है जिसे रूस ने पाषण युग में पहुचा देने की धमकी दे डाली है .. यकीनन यदि ये तनाव कम नही हुआ तो आगे आने वाले समय में इसके विश्व को प्रभावित करने वाले परिणाम सामने आ सकते हैं . 

Share This Post

Leave a Reply