पाकिस्तान के बाद अब चीन की बारी, तगड़े जवाब देने की तैयारी मे भारत


नई दिल्ली : पाक की नापाक हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना मुहतोड़ जवाब देने की तैयारी में है। इस वक्त भारतीय सेना नापाक कोशिशों को जवाब देने के लिए पाकिस्तान से सटी 778 किमी. लंबी एलोसी पर अपना पूरा जोर लगा रही है।

सुत्रों की मानें तो पाक के एलोसी पर नियमों की अनदेखी के बाद भारत चीन की ओर से कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। साथ ही भारतीय सेना माउटेन स्ट्राइक कोर की मदद से चीन की हर हरकत पर नजर रखने की तैयारी कर रही है।

इतना ही नहीं चीन की पिपुल लिबरेशन आर्मी सेना को टक्कर देने वाले और तोपखाने, बख्तरबंद, एयर डिफेंस, इंजिनियर ब्रिग्रेड से लैस इस 17 कॉर्प्स को लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश और पाकिस्तान तक फैलाया जाएगा। बताया जा रहा है कि 2021 तक चलने वाले इस ऑपरेशन में करीब 90 हजार की सैनिकों होंगे और इस पर करीब 64000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वहीं, इस मामले में सेना से जुड़े सुत्रों ने एक निजी अखबार से बातचीत के दौरान बताया कि 72 इनफेंट्री डिविजन जिसका हेडक्वॉर्टर पठानकोट में है, को अगले 3 सालों में पूरी तरह से ऑपरेशनल बनाया जाएगा। फिलहाल, शुरुआत में 1 ही ब्रिगेड है, लेकिन तीन साल में जब 72 इनफेंट्री डिविजन पूरी तरह से ऑपरेशनल हो जाएगा तो इसमें 3 ब्रिगेड होंगे। ऐसा होने में तीन साल का वक्त लगेगा।  


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...