हिजबुल आतंकी का रूममेट भी गायब… आखिर क्या सीख रहा था वो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में ?

कयास लगाए जा रहे है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र मन्‍नान वानी के बाद उसके रूम पार्टनर ने भी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन ज्‍वाइन कर लिया है । पुलिस जांच में पता चला है कि मन्‍नान वानी का रूममेट भी जुलाई 2017 से लापता है। ऐसे में प्रश्न उठ रहे हैं कि क्‍या अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का दूसरा छात्र भी आतंकी बन चुका है। हालांकि इस संबंध में अभी पुलिस अधिकारी कुछ भी खुलकर बताने को तैयार नहीं हैं।

 

अलीगढ़ पुलिस जब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मन्‍नान वानी के बारे के खोजबीन करने पहुंची तो पता चला कि उसका रूममेट मुजम्मिल हुसैन भी जुलाई 2017 से लापता है। जांच में पता चला है कि मुजम्मिल हुसैन भी कश्‍मीर के बारामूला का ही रहने वाला है। इसलिए आशंका जताई जा रही है कि मुजम्मिल हुसैन ने भी मन्‍नान वानी के साथ ही आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन को ज्‍वाइन कर लिया है।

सूत्रों के अनुसार पता चला है कि मन्‍नान वानी की आखिरी लोकेशन दिल्‍ली थी। वह चार जनवरी को दिल्‍ली में आया था। जिसके बाद खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां और चौकन्ना हो गयी है उन्हें इस बात का शक हो रहा है कि कहीं मन्‍नान 26 जनवरी को किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में ना हो।वहीँ मन्‍नान वानी के भाई मुबस्सिर का कहना है कि उसने तीन जनवरी को अब्‍बा से बात की थी। लेकिन, चार जनवरी से उसका फोन स्विच्‍ड आफ आ रहा है। 

यूपी एटीएस ने amu में पढ़ रहे सभी कश्‍मीरी छात्रों की जांच शुरु कर दी है। एटीएस और अलीगढ़ पुलिस को जांच में ये भी पता चला है कि मन्‍नान वानी ने पिछले साल जनवरी में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के हॉस्‍टल में हिजबुल मुजाहिद्दीन के कलेंडर बांटे थे।

अलीगढ़ के एसएसपी राजेश पांडेय ने कहा कि मन्‍नान वानी का रूममेट मुजम्मिल हुसैन पिछले साल जुलाई के बाद से हॉस्‍टल नहीं आया है।

जबकि मन्‍नान वानी को आखिरी बार दो जनवरी के दिन यूनिवर्सिटी के हॉस्‍टल में देखा गया था। पुलिस ने मन्‍नान वानी और मुजम्मिल हुसैन के रूम को सील कर दिया है। हिजबुल मुजाहिद्दीन ज्‍वाइन करने वाले amu का छात्र कश्‍मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला है। मनान वानी का घर कुपवाड़ा जिले के ताकिपोरा गांव में है। उसके पिता का नाम बशीर अहमद वानी है। मनान वानी पिछले करीब पांच साल से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था। मनान यहां से एमफिल कर रहा था साथ ही वह जिओलॉजी में पीएचडी भी कर रहा था।

Share This Post

Leave a Reply