पेटीएम यूजर्स अब हो जाये सावधान, वरना इन गलतियों के वजह से लग सकता है लाखों का चूना….


आज कल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए ज्यादातर लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं, और बहुत कम लोग ही जानते हैं पेटीएम का इस्तेमाल करते वक्त अगर कुछ बातों पर ध्यान ना दिया जाए तो आपको लाखों रुपये का चूना भी लग सकता है. क्योंकि आप भी पेटीएम  का इस्तेमाल शॉपिंग, बिल पेमेंट, रिचार्ज के लिए करते होंगे.  इस पेटीएम से पैसे ट्रान्सफर करने के दौरान, आपकी एक छोटी सी गलती आपको परेशानी में डाल सकती है. जिससे आपको काफी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. आइये जानते है पेटीएम इस्तेमाल करने के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में जो आपको परेशानी से बचाएगी.

पेटीएम का इस्तेमाल करते वक्त आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के लेन देन के लिए करते हैं तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि कई बार ऐसी खबरें आती हैं कि फर्जी लिंक बनाकर कुछ लोग पेटीएम यूजर्स से हजारों रुपये की ठगी कर लेते हैं.

इसके अलावा कई बार ठग आपको कॉल कर आपके ओटीपी भी मांग सकते हैं, कृपया अपने फोन पर आए ओटीपी को शेयर ना करें. जब आप अपने पेटीएम में लॉगिन करते हैं तो आपके फोन पर एक ओटीपी आता है. ऐसे में अगर कोई आपके नंबर से अपने फोन में लॉगिन कर आपसे ओटीपी मांगता है तो वह कभी भी न शेयर करें क्योंकि अगर उसने एक बार आपके फोन नंबर का ओटीपी ले लिया तो उसे आपके अकाउंट को एक्सेस करने का मौका मिल जाएगा और फिर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

इसके अलावा आपको कॉल कर आपके पेटीएम अकाउंट की केवाईसी कम्पलीट करवाने के लिए कहा जा सकता है. साथ ही आपकी केवाईसी डिटेल लेकर ठग आपको ठगने का काम भी कर सकते हैं. इसलिए ध्यान दें कि अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है तो सबसे पहले इसकी सूचना पेटीएम कस्टमर केयर को दें. यही नहीं अगर आपको केवाईसी करवानी भी है तो पेटीएम के ऐप पर जाकर भी आप उसे खुद अपडेट कर सकते हैं.

जैसे ही आप इस आइकन पर क्ल‍िक करेंगे, तो आपके 24×7 का एक विकल्प दिखाई देगा. आपको लिंक पर क्ल‍िक करना होगा. जहां आपको अपने हिसाब से विकल्प चुनना होगा और उसके बाद से आप अपनी शिकायत कर सकते हैं.

 


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share