Breaking News:

आज़म जैसे कुछ लोगों को छोड़कर पूरा देश मोदी के इस फैसले पर उन्हें करेगा “धन्यवाद”

भारतीय सेना को कई बार दुश्मन से ज्यादा भारतीय राजनीति ने चोट पहुंचाई है। कांग्रेस ने अपनी तुष्टिकरण की राजनीति के कारण कई बार सेना का मनोबल गिराने की कोशिश की। कभी उन्हें सही कार्यवाही करने से रोका तो कभी बुलेटप्रूफ जैकेट (जो विषम परिस्थिति में सेनिकों की जान बचाने के काम आती है) की फाइल ही आगे नहीं बढ़ाया। इसलिए पहले हथियार विदेशों से मगवाये जाते थे और कोई खराबी आ जाये तो सेनिकों को लम्बा इंतज़ार करना पड़ता था। 
जिससे सेनिकों का मनोबल अच्छे हथियार न होने की वजह से गिर जाता था और युद्ध की परिस्थियों में सेना के सैकड़ो जवानों को अपनी जान गवानी पड़ती थी। लेकिन जब से भारतीय राजनीति में बदलाव की बयार चली है और केंद्र में बीजेपी सरकार बनी है तब से भारतीय सेनिकों के भी अच्छे दिन आ गये है। उनके लिए नए नए अत्याधुनिक हथियार मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत बनवाये जा रहे है। 
इसके साथ ही जो सब से जरुरी काम जिसका दशकों से सेना को बेसब्री से इंतज़ार था बुलेट प्रूफ जैकेट का नए और एडवांस बुलेटप्रूफ हेलमेट की पहली खेप मिल गयी है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, कानपूर की ऍम के यू इंडस्ट्रीज की ओर से तैयार इन हेल्मेट्स के लिए 180 करोड का करार हुआ था। इस करार से 1.58 लाख हेलमेट तैयार  होंगे। कंपनी की ओर से इन हेलमेट की क्षमता को कड़े परखा गया है। 
जर्मनी में भी इन हेल्मेट्स का बैलिस्टिक टेस्ट किया है। ये पहला मौका है जब सेना के लिए हेलमेटस का उत्पादन इतने बड़े स्तर पर है। इनका डिज़ाइन इस तरह किया गया है कि कम दूरी से भी 9 ऍम ऍम क हथियार से फायर को सहन किया जा सकता है। इससे ये हेल्मेट्स अंतर्राट्रीय मानकों के बराबर पहुंच जायेंगे। हेल्मेट्स को कई तरह की कम्युनिकेशन डिवाइस के लिए भी मुफीद बनाया गया है।
Share This Post