गर्मी झलने के लिए रहे तैयार, इस साल पड़ सकती है प्रचंड गर्मी

नई दिल्ली : इस साल गर्मी का मौसम कुछ अधिक गर्म रहने वाला है और कई राज्यों में लू चलने का अमुमान भी है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सीजन (मार्च से मई) के लिए जारी अपने ग्रीष्मानुमान में कहा है कि कई राज्यों में गर्मी की शिद्दत बहुत ज्यादा रहने वाली है। विभाग ने कहा कि देश का पश्चिमोत्तर हिस्सा सबसे अधिक प्रभावित रहेगा जहां तापमान सामान्य से एक डिग्री से भी ज्यादा रहेगा। देश के बाकी हिस्से में तापमान सामान्य से उपर रहेगा।

इसका आगाज जनवरी 2017 से हो चुका है जो 1901 से अभी तक का आठवां सबसे गर्म पहला महीना रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार लू की स्थिति भी प्रचंड रह सकती है। दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा व तेलंगाना राज्यों और मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश के क्षेत्रों में मानसून पूर्व के मौसम में लू की स्थिति सामान्य से तीव्र रहेगी।

मौसम विभाग की माने तो इस साल जनवरी का महीना पिछले 116 सालों में सबसे ज्यादा गर्म रहा है। आईएडी ने कहा कि सामान्य तापमान से एक डिग्री ज्यादा तक तापमान देश के सभी मौसमसंबंधी उपसंभागों में बने रहने की संभावना है। पश्चिमोत्तर भारत अपवाद है जहां तापमान सामान्य से एक डिग्री से भी ज्यादा रह सकता है। गर्मी के प्रकोप वाले वाले मुख्य क्षेत्रों में सामान्य से अधिक प्रतिकूल स्थितियां रहने की संभावना है।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW