Breaking News:

सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मन मिसाइल को करेगा हवा में ही ढेर

नई दिल्ली : भारत ने स्वदेश निर्मित सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का बुधवार को सफल परीक्षण किया। इंटरसेप्‍टर मिसाइल दरअसल एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्‍यम से अपनी और आ रही बैलिस्टिक मिसाइल को हवा में नष्‍ट किया जा सकता है। इसी तरह का एक टेस्‍ट पिछले माह भी किया गया था।

उस वक्‍त पीडीवी इंटरसेप्टर और दो स्‍टेज वाली टार्गेट मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पिछले परीक्षण में ‘पृथ्वी एयर डिफेंस’ (पीएडी) प्रणाली जिसमें ज्यादा उंचाई पर आती मिसाइल को नष्ट किया जाता है। जिसमें 90 किलोमीटर की उंचाई पर दुश्मन यानि टार्गेट मिसाइल को नष्ट किया गया था।

लेकिन इस बार एड्वांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) प्रणाली का परीक्षण किया गया है। जिसमें कम उंचाई पर मिसाइल नष्ट करने की क्षमता होती है। बुधवार को हुए परीक्षण में 15 किलोमीटर की उंचाई पर आती मिसाइल को नष्ट किया गया। वहीं, रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक वैज्ञानिक ने कहा कि यह मिशन सर्वोत्तम था और सटीकता से लक्ष्य को भेदा गया।

अधिकारी ने कहा कि यह इंटरसेप्टर 7.5 मीटर लंबी एक चरणीय ठोस रॉकेट प्रणोदक निर्देशित मिसाइल है जिसमें एक नौवहन प्रणाली, एक अत्याधुनिक कंप्यूटर और एक इलेक्ट्रो मेकैनिकल एक्टीवेटर लगा है। उन्होंने बताया कि इंटरसेप्टर मिसाल का अपना एक सचल प्रक्षेपक, हवा में निशाने को भेदने के लिए एक सुरक्षित डाटा लिंक, स्वतंत्र ट्रैकिंग क्षमता और आधुनिक रडार हैं।

इंटरसेप्टर मिसाइल ने 11 फरवरी को पृथ्वी के वायुमंडल से 50 किलोमीटर ऊपर, अधिक ऊंचाई पर एक प्रतिद्वन्द्वी बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्ण भेदा था। गौरतलब है कि इससे पहले कम ऊंचाई पर 15 मई 2016 को एएडी मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था।

Share This Post