भारत के जेम्स बॉड कहे जाने वाले डोभाल जा रहे हैं चीन. शायद निकल आए कुछ शांतिपूर्ण हल

भारत और चीन कई दिनों से सीमा मसले को लेकर हल निकालना चाहता है। भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच तनातानी का माहौल अभी गर्म है। इसी बीच वहां ब्रिक्स देशों के एनएसए की होने वाली बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल बीजिंग जा रहे हैं। 26-27 जुलाई को को NSA की बैठक होने जा रही है। 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत सिक्किम में चीन के साथ जारी सीमा विवाद पर कूटनीतिक हल निकालने की कोशिश कर रहा है। पिछले दिनों जर्मनी के हैंबर्ग में भी पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी, हालांकि चीन सरकार का कहना है कि दोनों नेताओं के बीच कोई आधिकारिक मुलाक़ात नहीं हुई है। 
आपको बता दें कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत तथा चीन के बीच गतिरोध को एक महीना बीत चुका है, जिसका अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच सिक्किम में जून से विवाद है। यह विवाद उस समय शुरू हुआ, जब चीन ने उस क्षेत्र में सड़क निर्माण का प्रयास किया, जिसे भूटान अपना होने का दावा करता है। इस तनातनी का कूटनीतिक हल निकालने हेतु राष्ट्रिय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल बीजिंग जा रहे है। कयास यही लगाया जा रहा है की सीमा विवाद का हल जल्द से जल्द निकले। 
Share This Post