अगर आप भी शादी में खाना बर्बाद करते है तो हो जाये सावधान..


अगर आप शादी में खाना बर्बाद करते है तो आपको 5 लाख का जुर्माना भरना पड़ेगा. एफएसएसएआई ने इसका ड्राफ्ट तैयार किया है और  इस ड्राफ्ट को मंजूरी के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को भेजा जाएगा. कई होटलों रेस्तरां में शादी में खाने बर्बाद होना आम बात है. लोग ऐसे ही थोडा सा चखने के लिए लेते है और पूरा का पूरा बर्बाद कर देते है.

होटल, रेस्तरां से लेकर शादी-ब्याह में खाने की बर्बादी आम बात हो गई है. अधिकतर लोगों को इसका पता नहीं होता कि बचे हुए खाने को कहां और कैसे इस्तेमाल करना है.

सोचने वाली बात यह है कि खाने कि इस बर्बादी को रोकने के लिए कोई पहल करना चाहता है. इसलिए अब भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) बचे हुए खाने के इस्तेमाल को लेकर एक नियम आने वाला है.

कई गैर सरकारी संगठन होटल-रेस्तरां और शादीघरों से बचा हुआ खाना लेकर गरीबों में बांटने का काम कर रहे हैं. नए ड्राफ्ट में इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया गया है. नई व्यवस्था के तहत होटल, रेस्तरां व शादीघरों के संचालकों को एफएसएसएआई की वेबसाइट पर पंजीकृत किया जाएगा.

खाना बांटने के लिए एनजीओ अधिकृत किए जाएंगे. इस ड्राफ्ट के अनुसार, सभी राज्यों में खाद्य आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी. यह समिति दान में दिए गए भोजन की निगरानी करेगी और व्यवस्था में सुधार के लिए सुझाव देगी.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share