कुलभूषण के परिवार संग हुए दुर्व्यवहार पर संसद में जम कर दहाड़ी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी.. जानिए क्या कहा उन्होंने

पाकिस्तान की जेल में बंद नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ हुई बदसलूकी के मामले पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संसद में अपना बयान देते हुए कहा कि कुलभूषण के परिवार से पाकिस्तान ने जो बर्ताव किया, वह दुखद है. सुदर्शन परिवार कुलभूषण के परिवार के साथ शुरु से ही खड़ा था.आपको बता दे की विदेश मंत्रालय ने मुलाकात के नाम पर किए मजाक को लेकर आपत्ति भी जताई थी और तमाम विपक्षी दल भी पाक के इस रवैये से बेहद नाराज है.

बता दें कि 25 दिंसबर को पाक ने कुलभूषण की मां और पत्नी को उनसे मुलाकात की इजाजत दी थी, लेकिन उनकी मुलाकात किसी मजाक से कम नहीं थी.कुलभूषण और मां-पत्नी के बीच शीशे की दीवार थी और दोनों फोन के जरिए एक दूसरे से बातचीत कर रहे थे.पाकिस्तान ने मुलाकात के समय मां और पत्नी की चूड़िया-बिंदी उतरवा दी थी.इतना ही नहीं जाधव की पत्नी की चप्पल भी उतवा दी था.पाक ने इस संबंध में सफाई देते हुए कहा कि जाधव की पत्नी की चप्पल में कुछ संदिग्ध वस्तु थी इसलिए जांच के लिए उन्हें उतरवा लिया गया था.पाकिस्तान ने कहा कि जूते में कोई मेटल लगा था और इस बात की जांच की जा रही है कि क्या वो कोई रिकॉर्डिंग डिवाइस था.पाक की इस हरकरत पर भारत का कहना है कि पड़ोसी देश से इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं की जा सकती है.

भारत ने कहा है कि इस मुलाक़ात के दौरान पूरा माहौल संदेह पैदा करने वाला था.आज संसद में सुषमा स्वराज ने बताया की पाकिस्तान ने जाधव के परिवार से मुलाकात को प्रोपेगंडा बनाया है और उन्होंने ये भी बताया की जाधव की मां को सलवार-कुर्ता पहनने को मजबूर किया गया और नरेश अग्रवाल ने देशद्रोही बयान दिया.जाधव की मां-पत्नी से बिंदी, मंगलसूत्र, चूड़ी उतरवाया गया.जाधव ने सबसे पहले मां से पूछा था कि बाबा कैसे हैं.

जाधव की मां-पत्नी को विधवा की तरह मिलाया: -जाधव की पत्नी-मां के जूते उतरवाए, कोई शरारत कर सकता है.कुलभूषण जाधव काफी तनाव और दबाव में थे जैसे कोई दवाब में बोल रहे हो.इस मुलाकात में जाधव के परिवार में मानवाधिकार का उल्लंघन किया.जिसमें कही मानवता नज़र नहीं आया.पूरा सदन पाक के व्यवहार की निंदा करता है. दरअसल, पाक द्वारा की गई इस घटिया हरकत पर भारत सरकार का कहना है कि कुलभूषण पर लगाए गए गलत आरोपों को छिपाने के लिए पाक ऐसा व्यवहार कर रहा है.

कुलभूषण के परिवार से पाक की बदसलूकी के मामले पर सरकार का साथ देते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पाक ने जाधव पर झूठे और फर्जी आरोप लगाए.उन्होंने कहा कि जाधव के परिवार का अपमान पूरे देश का अपमान है. पाकिस्तान को जाधव की सुरक्षा का भरोसा देना चाहिए.क्योकी ये समस्त नारी जाती का अपमान है.

Share This Post

Leave a Reply