2500 में भर सकेंगे उड़ान, पीएम मोदी आज करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली : आम आदमी के लिए सस्ती हवाई सेवा गुरुवार से शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उड़ान स्कीम के तहत शिमला से दिल्ली के बीच की पहली फ्लाइट का उद्घाटन करेंगे। केंद्र ने उड़ान की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की थी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कडप्पा-हैदराबाद तथा नांदेड़-हैदराबाद के बीच होने वाली इसी स्कीम की दो और उड़ाने का उद्घाटन करेंगे।
बता दें कि पीएम मोदी शिमला के जुब्बड़हट्ठी हवाई से सस्ती हवाई सेवा के लिए उड़ान स्कीम शुरु करने जा रहें है। इस स्कीम के तहत हवाई यात्रा के लिए 500 कि.मी. और 1 घंटे के सफर की कीमत 2500 रखी गई है। इसी वजह से बाकी के रुटों पर भी किराया निर्धारित किया है। पीएम मोदी ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के विजन को पूरा करते हुए एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू ने 128 रुट्स और 5 ऑपरेटरों को उड़ाने स्कीम में शामिल किया गया है। 
उड़ान स्कीम के तहत 45 ऐसे एयरपोर्ट्स जो सेवा में नहीं है, उन्हें एयर नेटवर्क में कनेक्ट किया गया है। छोटे शहर टियर-2 और टियर-3 के 13 एयरपोर्ट्स, जहां ज्यादा फ्लाइट्स नहीं चलती थी। लेकिन इब वहां अधिक फ्लाइट्स होगी। जिससे इन शहरों के लोगों को उड़ान स्कीम का फायदा मिल सकें। साथ ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि इन हवाई सेवा के कुछ शहरों में इस प्रकार काम करेंगी। उन्होंने बताया कि कानपुर से दिल्ली के लिए स्पाइसेजट की सेवा अगस्त में शुरू होगी, जबकि कानपुर से वाराणसी और दिल्ली के बीच सितम्बर में एयर ओडिशा के विमान उड़ान भरेंगे।
साथ ही अलायंस एय़र आगरा से जयपुर की उड़ान जून में शुरू करेगी, जबकि अगस्त में एय़र डेक्कन ने आगरा और दिल्ली के बीच उड़ान सेवा शुरु करने की तैयारी कर रखी है। दिल्ली से शिमला के बीच अलायंस एय़र और एयर डेक्कन, दोनों ने ही अगले महीने सेवा शुरु करने का लक्ष्य रखा है। मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर से विलासपुर और बिलासपुर से रायपुर के बीच सितम्बर में एय़र ओडिशा अपनी सेवा शुरू करेगी और जगदलपुर से रायपुर और विशाखापत्तनम के बीच सेवाएं शुरू हो जाएंगी।  
Share This Post