Breaking News:

लव जिहाद में फंसी लड़कियों को बचाने के लिए गुजरात पुलिस ने अपनाया ये नया तरीका…

नई दिल्ली : मनचलों की धरपकड़ के लिए यूपी सरकार का ऐंटी रोमियो स्क्वॉड्स खूब चर्चा में है। लव जिहाद के किस्से भी खूब सुनने को मिलते हैं, इन मामलों को रोकने के लिए गुजरात पुलिस ने अनोखा तरीका अपनाया है। भुज के एसपी मकरंद चौहान ने एक ऐसा प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसके जरिए दो धर्मों के लोगों के बीच प्रेम प्रसंग और शादी की संभावनाओं पर नजर रखी जाती है, जिसकी वजह से कानून-व्यवस्था से जुड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।

एसपी चौहान ने बताया कि जब भी पुलिस को अलग-अलग धर्म के प्रेमी जोड़े के बारे में पता चलता है तो उनकी टीम लड़की और लड़के, दोनों के पैरंट्स से संपर्क कर उन्हें सूचित करती है। उन्होंने बताया कि अगर पैरंट्स को रिश्ते पर कोई आपत्ति नहीं होती तो हम कोई हस्तक्षेप नहीं करते, लेकिन अगर वे आपत्ति जताते हैं और शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो हम दखल देते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि हाल में अलग-अलग धर्मों के कई प्रेम प्रसंग सामने आए और उनके घर से भाग जाने के कारण कानून और व्यवस्था पर सवाल खड़े हुए। इससे पहले कि ऐसी घटनाएं कानून व व्यवस्था के लिए मुश्किलें पैदा करें, हम इन्हें रोकने के लिए पुख्ता कदम उठाना चाहते हैं। चौहान ने आगे बताया कि पुलिस कॉलेजों में लड़कियों को मनचलों से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए शिक्षा देने के लिए भी कार्यक्रम चला रही है।

उन्होंने कहा कि हम कॉलेजों में जाते हैं और छात्राओं को बताते हैं कि आमतौर पर मनचलों का व्यवहार कैसा होता है। भुज पुलिस लव अफेयर में फंसी लड़कियों की भी मदद करती है। चौहान के मुताबिक, जब कोई लड़की अपने प्रेम प्रसंग को लेकर चिंता व्यक्त करती है तो हम लड़के के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करते हैं और जांच करते हैं कि कहीं लड़की को फंसाया तो नहीं जा रहा।

Share This Post