सुदर्शन के “ऑपरेशन सावधान” पर केंद्र सरकार की मुहर.. मतगणना से पहले गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किया अलर्ट

लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल सामने आने के बाद सुदर्शन ने “ऑपरेशन सावधान” के तहत देश को जिन खतरों को लेकर अलर्ट किया था, उसे केंद्र सरकार ने भी स्वीकार किया है. खबर के मुताबिक़, लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना से एक दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हिंसा की आशंका के मद्देनजर बुधवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट कर दिया. मंत्रालय का कहना है कि कुछ पक्षों द्वारा किए गए हिंसा भड़काने के आह्वान को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

मंत्रालय ने एक बयान में यह भी कहा कि उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कानून व्यवस्था और शांति बनाये रखने के लिए कहा है. बता दें कि सुदर्शन न्यूज़ के ख़ास शो “बिंदास बोल” के माध्यम से देश को अलर्ट किया था कि चुनाव में हार के डर से देश विरोधी ताकतें हिंसा की साजिश रच रही हैं. सुदर्शन ने ऐसे तमाम सबूत पेश किये थे, जिसमें देशविरोधी तत्व लोकसभा चुनाव के नतीजे अपने पक्ष में न आने पर देश में अराजकता फैलाने की योजना बनाते हुए नजर आये हैं. सुदर्शन के इस ऑपरेशन सावधान के बाद केंद्र सरकार सक्रिय हो गई है तथा राज्यों को अलर्ट जारी कर दिए हैं.

ह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी बयान में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने राज्य के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को कल मतगणना के सिलसिले में देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा भड़कने की आशंका के संबंध में अलर्ट किया है. मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को साथ ही यह भी कहा गया है कि वे स्ट्रांग रुम और मतगणना स्थलों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठायें. इसमें कहा गया है, ”यह विभिन्न पक्षों की ओर से मतगणना वाले दिन हिंसा भड़काने और बाधा उत्पन्न करने के लिए किये गए आह्वान और दिये गए बयानों के संबंध में किया गया है.”

एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को सूचना मिली है कि कुछ संगठन और व्यक्तियों ने, विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और त्रिपुरा में, कुछ बयान दिये हैं जिससे हिंसा उत्पन्न होने की आशंका है और इससे मतगणना प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है.”बता दें कि आज सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनाव की मतगणना होनी है तथा एग्जिट पोल में फिर से मोदी सरकार बनने की उम्मीद जताई गई है.

Share This Post