भारत और मलेशिया के रिश्तों में आएगी मजबूती, हुए कई अहम समझौते पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली : भारत दौरे पर पहुंचे मलेशियाई पीएम नजीब अब्दुल रजाक ने भारत के साथ रिश्ते को मजबूत करने के लिए कई अहम समझौते किये। हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और मलेशियाई पीएम अब्दुल रजाक के बीच बैठक हुई। बैठक के दौरान भारत और मलेशिया के बीच सात समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

जिनमें वायु सेवा समझौता और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं से जुड़ा अहम समझौता भी शामिल है। समझौते के दौरान मलेशिया के पीएम ने रक्षा और रणनीतिक साझेदारी पर ज्यादा जोर दिया। वहीं, मलेशिया के पीएम ने बताया कि मलेशिया में भारतीय भोजन, भाषा और संस्कृति बेहद मशहूर है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक आतंकी संगठन से लड़ने के लिए दोनो देशों की साझेदारी महत्वपूर्ण है। मुलाकात के बाद संयुक्त बयान में कहा गया है कि सभी पक्षों को विवादों का निपटारा धमकी या बल का इस्तेमाल किए बिना शांतिपूर्ण तरीके से करना चाहिए ताकि तनाव का माहौल पैदा न हो।

यह बात इसलिए अहम है क्योंकि चीन ने संयुक्त राष्ट्र की समुद्री कानून संधि के तहत बनाए गए एक अंतरराष्ट्रीय ट्राइब्यूनल के आदेश के प्रति का सम्मान नहीं किया है। यह आदेश साउथ चाइना सी पर उसके दावे को खारिज करने से संबंधित था। गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी और नजीब की मुलाकात 2015 में हुई थी, उस समय जारी किए गए संयुक्त बयान में समुद्री विवाद का कोई जिक्र नहीं था।

Share This Post