आपदा से निपटने में भारत को संसार का सबसे प्रमुख देश बनायेंगे- अमित शाह

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृहमंत्री बने अमित शाह पदभार संभालने के बाद से ही काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं. एक के बाद एक फैसले ले रहे गृहमंत्री अमित शाह ने संकल्प लिया है कि भारत आपदा प्रबंधन में दुनिया का नंबर 1 देश बनेगा. गृहमंत्री शाह ने कहा है कि किसी भी आपदा की स्थिति में जब हमारे जांबाज मोर्चे पर होते हैं एक ऐसा तंत्र तुरंत तैयार रहना चाहिए जो हालात के आधार पर त्वरित फैसले और स्थिति को बड़ी तेजी से वापस पहले जैसा करने की दिशा में बहुस्तरीय योजना बनाए.

1 जुलाई: बलिदान दिवस बीरबल सिंह ढालिया.. कई लाठियां व 3 गोलियां लगने के बाद भी तब तक थामे रहे ध्वज जब तक थम नही गई सांसे

आपदा प्रबंधन पर एनडीआरएफ के दो दिवसीय वार्षिक आयोजन के उद्घाटन मौके पर अपने संबोधन में गृहमंत्री शाह ने एनडीआरएफ को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के साथ मिलकर आपदा से निपटने की रणनीति तैयार करने और घरेलू उपकरणों को विकसित करने का फार्मूला दिया. शाह ने कहा कि भारत की विभिन्न स्थलाकृति के कारण आपदा से यहां तबाही का मंजर भयानक होता है. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि एनडीआरएफ की देश भर में 12 बटालियन हैं जो अलग अलग राज्यों में आपदा प्रबंधन का जिम्मा संभालती हैं.

वाहन ओवरटेक के मामले को जोड़ दिया “जयश्रीराम” कहने से.. रची जा रही भगवा आतंक से भी गहरी साजिश

शाह ने कहा कि विविध एजेंसियों, संगठनों और इकाइयों के बीच आपदा की स्थिति में रणनीति पर चर्चा का एक क्रम बनना चाहिए ताकि मुश्किल हालातों में बहु स्तरीय कार्ययोजना को लागू कर तेजी से हालातों पर काबू पाया जा सके. यही नहीं देश के साथ साथ हमें नेपाल,  बांग्लादेश और श्रीलंका में भी आपदा प्रबंधन में भी सहयोग करना है. शाह ने कहा कि उन्होंने बहुत से मौकों पर देखा है कि प्रोटोकॉल और आदेशों के आभाव में मुश्किल घड़ियों में उचित मदद नहीं पहुंचाई जा पाती है. शाह ने कहा विविध विभाग, संगठन या एजेंसियां संकट की स्थिति में सरकारी आदेशों का इंतजार न करें बल्कि मोर्चा संभालें और सटीक रणनीति पर काम करते हुए आपदा में कम से कम नुकसान के लक्ष्य को हासिल करने में जुट जाएं.

दरिंदगी का चेहरा बन रहे एक ही सोच वाले.. महिला का अपहरण कर 2 दिनों तक बलात्कार किया.. दरिंदों के नाम सरफराज और बबलू सैफी

गृहमंत्री शाह ने कहा कि एनडीआरएफ के सामने आपदा प्रबंधन में दुनिया में नंबर एक बनने का लक्ष्य मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं है. सभी एजेंसियां जांच करें, आपदा से जुड़े आंकड़े जुटाएं, कारणों का अध्ययन करें और आपदा से निपटने की रणनीति तैयार करें. गृहमंत्री ने कहा कि एनडीआरएफ को नंबर एक बनाने के लिए सरकार अपने खजाने खोल देगी, सभी आधुनिक यंत्र, उपकरण और बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराए जाएंगे तथा भारत आपदा प्रबंधन में दुनिया अ नंबर वन देश बनेगा.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करेंनीचे लिंक पर जाऐं

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW