अमेजॉन से तिरंगे वाले डोरमैट हटवाने के लिए भारत सरकार ने उठाए थे ये सख्त कदम

नई दिल्ली : अमेजन वेबसाइट पर भारत के तिरंगे झंडे वाले डोरमैट की बिक्री पर भारत सरकार ने कड़ा रुख अपनाया था। भारत सरकार ने अमेरिकी कंपनी अमेजन के खिलाफ निजी और सार्वजनिक तौर पर विरोध दर्ज कराया था। यह जानकारी एक दस्तावेज से मिली है।

कुछ दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कड़ा रुख अपनाते हुए अमेजन के कर्मचारियों को हिदायत दी थी कि अगर उन्होंने भारत के तिरंगे झंडे वाले डोरमैट नहीं हटाए तो उनके कर्मचारियों का वीजा रद्द कर दिया जाएगा। दस्तावेजों में यह भी खुलासा हुआ है कि भारत सरकार ने अमेरिका और कनाडाई दूतावासों से कहा कि वह इस मामले को अमेजन के वरिष्ठ नेतृत्व के सामने मजबूती के साथ उठाए।

दस्तावेज के अनुसार, भारत ने इस मामले को अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के सामने उठाया है। कंपनी को एक वैश्विक ऑडिट करने को कहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह के उत्पाद दुनिया भर में उसकी किसी अन्य वेबसाइट पर बिक्री के लिए लिस्ट नहीं किए जाएं। मामले के सामने आने के बाद अमेजन ने 24 घंटे के भीतर ही इन उत्पादों को हटा लिया और सरकार से माफी भी मांगी।

बता दें कि इस मामले के सामने आने के बाद लोगों ने भी इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी। उन्होंने कहा था कि यह अमेजन द्वारा हमारे राष्ट्रीय झंडे का अपमान है। कई लोगों ने इस प्रोडक्ट को हटाने की अपील भी अमेजन से की थी। कुछ लोगों ने यह भी कमेंट किया था कि अमेरिकन और कैनेडियन अपने झंडों का कैसे प्रयोग करते हैं यह हमारे लिए मायने नहीं रखता, पर हम अपने तिरंगे का सम्मान करते हैं।

Share This Post