भारतीय रेलवे की अनोखी पहल.. यात्री अब ट्रेन में सफर के दौरान करवा सकेंगे मसाज

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक बड़ी सौगात की घोषणा की है. भारतीय रेलवे की इस नई घोषणा के अनुसार अब यात्री ट्रेन में सफ़र के दौरान मसाज करा सकेंगे. इसके तहत ट्रेन में सफ़र के दौरान अब यात्रियों को सिर की चम्पी और पैर की तेल मालिश की सुविधा मिलेगी. फिलहाल इस सुविधा को सबसे पहले पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल में शुरू किया जाएगा.

पिता द्वारा लिए कर्ज को जब 18 साल बाद बेटा लौटाने गाँव आया तो हर कोई हो गया भाव विह्वल

रेलवे के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक़, रतलाम मंडल के इंदौर स्टेशन से चलने वाली 39 ट्रेनों में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. हर गाड़ी में तीन से पांच प्रशिक्षित मसाज करने वाले व्यक्ति तैनात होंगे. यह मसाजर यात्री की सीट पर जाकर सुबह छह बजे से लेकर के रात 10 बजे तक रहेंगे. इसी समय के बीच जाकर के सिर और पैरों की मसाज करेंगे. रतलाम मंडल ने शुक्रवार को ट्रेनों में मसाज शुरू करने के आदेश दिए.

मुस्लिम डॉक्टर के पास आती थी कोई अन्य धर्म की महिला तो वो कर देता था कुछ ऐसा कि वो पैदा न कर सके बच्चे.. बहुत कुछ हुआ सेक्यूलरिज्म के नाम पर

बता दें कि रेलवे ने अपनी नियमित ट्रेनों में पहली बार इस तरह की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है. मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंच वैली एक्सप्रेस, उज्जयिनी एक्सप्रेस में मसाज की सुविधा शुरू हो रही हैं. अभी तक विशेष पर्यटक रेलगाड़ियों मसलन पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में स्पा, मसाज की सुविधाएं दी जाती हैं.

अब बरेली में 8 साल की मासूम से कब्रिस्तान में बलात्कार.. लहूलुहान दर्द से चीखती बच्ची अस्पताल में.. दरिन्दे का नाम अरबाज़

रेलवे ने मसाज के लिए गोल्ड, डायमंड तथा प्लेटिनम नाम की तीन स्कीम शुरू की हैं. सिर एवं पैर की मालिश के लिए गोल्ड स्कीम में सौ रुपए, डायमंड स्कीम में दो सौ रुपए एवं प्लेटिनम स्कीम में तीन सौ रुपए की दरें निर्धारित की गई है. गोल्ड स्कीम में मालिश करने वाला 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश करेगा जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्रीम एवं वाइप्स के साथ मालिश की जाएगी. ट्रेन के हर कोच में स्टीकर द्वारा मसाजर के नंबर प्रदर्शित किए जाएंगे.

संघ का सबसे ज्यादा विरोध करने वाले शरद पवार की NCP ने पकड़ी नई राह

बताया गया है कि रेलवे इस योजना को अगले 20 दिन में शुरू कर देगा. अगर यह योजना सफल होती है तो फिर इसको पूरे देश में मौजूद प्रमुख स्टेशनों जैसे कि दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, जम्मू, श्री वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून आदि में भी शुरू किया जा सकता है. इस योजना से रेलवे को सालाना 20 लाख रुपए मिलेंगे. रेलवे को उम्मीद है कि इससे 90 लाख रुपए की अतिरिक्त टिकट बिक्री होगी.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करें. नीचे लिंक पर जाऐं-

Share This Post