मजहबी उन्मादियों से पवित्र कुंभ में हिन्दू संतों की रक्षा के लिए आगे आया इजराइल.. UP से इजराइली अधिकारियों की मीटिंग

संगम नगरी प्रयागराज में अगले वर्ष लगने वाले पूज्य कुंभ मेले में सुरक्षा प्रदान  करने के लिए दुनिया का एक शक्तिशाली मुल्क, हिंदुस्तान का ख़ास दोस्त इजराइल आगे आया है. कुंभ मेले में उन्मादियों, उपद्रवियों से निपटने के लिए इजराइल की सुरक्षा एजेंसिया भारत की मदद करेंगी. प्रयागराज में अगले वर्ष होने वाले कुंभ में इजराइल की तकनीक से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जायेगी. इस संबंध में सोमवार को उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह ने इजराइल में सुरक्षा संबंधी सेवा से जुडी एक कंपनी के विशेषज्ञों के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया.

इजराइली अधिकारियों के साथ डीजीपी ओपी सिंह की इस मीटिंग के दौरान ख़ास तौर पर मेला में जुटने वाली भीड़ के मद्देनजर एक-एक व्यक्ति पर नजर रखने संबंधित तकनीक के उपयोग पर भी चर्चा की गई. उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी ओपी सिंह ने इजराइल के विशेषज्ञों से मोबाइल व सीसीटीवी कैमरों के जरिये कुंभ मेला क्षेत्र की निगरानी में अत्याधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी माँगी है. उन्होंने भीड़ प्रबंधन, अत्याधुनिक कैमरों व तकनीक के सहारे संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने को लेकर मंथन किया. डीजीपी ने भीड़ के दवाब वाले स्थानों को पहले से चिन्हित करने और भीड़ को कम दवाब वाले स्थान के लिए डायवर्जन करने के संबंध में जानकारी माँगी.

इस मौके पर एडीजी पीएसी, एडीजी क़ानून व्यवस्था, एडीजी स्थापना, आईजी एसटीएफ समेत अन्य अधिकारियों ने तकनीक के जरिये सुरक्षा के प्रमुख बिन्दुओं पर अपनी राय साझा की. इसके बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि कुंभ के लिए सुरक्षा तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के लिए उनकी पुलिस तथा ने सुरक्षा एजेंसिया अत्याधुनिक तकनीक व तरीकों से लैश होकर अपना कार्य करेंगी.

Share This Post