Breaking News:

अलविदा सुषमा स्वराज: सुषमा जी का वो आख़िरी ट्वीट, जिसे पढ़ रोने लगा पूरा देश

देर रात अचानक से खबर आई कि पूर्व विदेशमंत्री तथा कद्दावर बीजेपी नेता सुषमा स्वराज जी का निधन हो गया तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ. लोग यही मना रहे थे कि यह खबर झूठी निकले, लेकिन नियति को कौन टाल सकता है. देशवासियों और दुनियाभर में भारतीय डायस्पोरा के बीच लोकप्रिय रहीं सुषमा स्वराज ने इस दुनिया को एक बेहद शानदार राजनीतिक पारी खेलकर अलविदा कह दिया. देश मंत्री की तौर पर दुनिया में भारत का डंका बजाने वाली और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

सुषमा स्वराज के निधन की खबर जो भी सुन रहा है वह दुखी और हैरान है. लोगों को यकीन नहीं हो रहा आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के ऐतिहासिक फैसले पर शाम को 7:23 बजे अपनी प्रतिक्रिया देने वाली सुषमा स्वराज जी अब हमारे बीच नहीं हैं. 6 अगस्त को शाम 7:23 बजे आखिरी ट्वीट किया और जम्मू-कश्मीर के साथ अखंड भारत बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. उनका आखिरी ट्वीट इतना भावुक कर देने वाला है किसी देशभक्त की आखें भर आएं. उनका ट्वीट देखकर लगता है कि जैसे उन्हें पता था कि आज उनका आखिरी दिन है.

सुषमा के निधन की खबर के बाद बार-बार लोग उनके आखिरी ट्वीट को पढ़ रहे हैं जो बेहद मार्मिक है. यह ट्वीट था जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक के लोकसभा में पारित होने को लेकर. उन्होंने इस विधेयक के पारित होने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया था और जो पंक्ति लिखी थी ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें आभास हो गया हो कि वह इस दुनिया को छोड़कर जा रही हैं. सुषमा ने ट्वीट किया था, ‘प्रधानमंत्री जी-आपका हार्दिक अभिनंदन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।’

मंगलवार की शाम को किया गया उनके आखिरी ट्वीट के शब्दों को मृत्यु का ‘आभास’ कहें या कुछ…क्योंकि उनके आखिरी लिखे शब्द हर किसी के कान में गूंज रहे हैं….’अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का मैं इंतजार कर रही थी.’ उनके ट्वीट के इन शब्दों ने उनके समर्थकों से लेकर प्रशंसकों को दुख के साथ झकझोरकर रख दिया है. सोशल मीडिया पर एक प्रशंसक ने यो यहां तक लिखा दिया कि जीवनभर इस दिन का इंतजार करती रहीं और जब इंतजार पूरा हुआ, तो हमें छोड़ गईं सुषमा जी…. अगर ऐसा था तो ये हमें ये इंतजार बढ़ा देनी चाहिए था.

 

सुदर्शन परिवार सेक्यूलर भारतीय राजनीति के बीच हिन्दू राष्ट्रवादी राजनीति की प्रचंण्ड ज्वाला सुषमा स्वराज जी ने निधन पर उनको अश्रुपूरित श्रद्धांजलि समर्पित करता है तथा प्रभु श्रीराम से निवेदन करता है कि उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें, उनको अपने श्री चरणों में स्थान दें. अलविदा सुषमा जी..

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW