धारा 370 के बाद अब धारा 371 पर क्या करने वाली है भाजपा ? जानिए क्या है ये और कहाँ है लागू ?


धारा 370 हटने के बाद अचानक ही कुछ लोगों ने अफवाह उड़ा दी कि अब मोदी सरकार धारा ३७१ भी हटाने वाली है. यद्दपि बहुत कम लोग इस धारा के बारे में जानते ही नही होंगे क्योंकि जहाँ पर ये लागू थी वहां के निवासियों ने इसको देश के हित और भलाई के लिए जान कर इसका सदुपयोग किया न कि दुरूपयोग.. धारा 370 से मिलते जुलते इस प्रावधान धारा ३७१ पर चर्चा को अमित शाह ने एक लाइन में कह कर विराम दे दिया है और रोक लगा दी है तमाम अफवाहों पर..

धारा ३७१ पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के लिए पिछली सरकारो द्वारा लागू की गई ऐसी धारा है जिसमे उनके विकास आदि के लिए विशेष प्रोत्साहन आदि का प्रावधान था.. इसमें उस क्षेत्र के विकास आदि को ले कर तमाम अतिरिक्त व्यवस्थाएं आदि लागू की गई थी जिसको साजिशन भडकाने की मानसिकता से कुछ लोग दुष्प्रचारित करना शुरू कर दिए थे कि धारा 370 हटाने के बाद मोदी सरकार का अगला लक्ष्य धारा ३७१ को हटाना है और मोदी सरकार उस दिशा में आगे बढ़ रही है ..

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस मामले में सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि , ‘‘मैंने संसद में स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं होने जा रहा है और मैं आज पूर्वोत्तर के आठ मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में फिर से यह कह रहा हूं कि कि दोनों अनुच्छेद अलग हैं और केन्द्र अनुच्छेद 371 को नहीं छुएगा।’उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि इन दोनों में अंतर को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है। मैं यह स्पष्ट कर दूं कि प्रधानमंत्री और भाजपा सरकार अनुच्छेद 371 और 371 (ए) का सम्मान करती है।’’’


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...