मात्र 4 दिन और सिर्फ 2 राज्य.. नये ट्रैफिक नियम बनने के बाद वसूला गया इनता जुर्माना कि हैरान हो जायेंगे आप


मात्र 2 राज्यों का है ये आंकड़ा और मात्र 4 दिनों का है हिसाब किताब.. भले ही सोशल मीडिया पर इन नए नियमो के खिलाफ तमाम प्रकार की बातें हो रही हो लेकिन इतने कड़े नियम के बाद भी कई ऐसे लोग भी हैं जो नियमो को तोड़ने से बाज़ नहीं आ रहे हैं.. खुद से विचार कर लिया जा सकता है कि जब नियम शिथिल थे तब क्या हालात रहे होंगे .. फ़िलहाल ट्रैफिक पुलिस ने भी कमर कस ली है और किसी भी प्रकार से किसी को भी नियमो के छूट न देने का मन बना लिया है .

यहाँ आकंडा मात्र हरियाणा और उडीसा का है . सबसे पहले बात भारतीय जनता पार्टी के  मनोहर लाल खट्टर शासित हरियाणा में इस दौरान 343 चालान काटे गये और 52.32 लाख रुपये जमा हुए। दिल्ली में नया कानून लागू होने के पहले ही दिन 3,900 चालान काटे गये। नए मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ पुलिस तो कार्रवाई कर रही है लेकिन चालान की राशि देखकर वाहन चालक अपने वाहनों को ही जब्त करवा रहे है.

अब अगर बात उडीसा की हो तो वहां भी लगभग ऐसे ही हालत दिखाई दे रहे हैं . सड़क परिवहन एवं राजमार्ग विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘ओडिशा मोटर वाहन विभाग से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार यातायात कानून का उल्लंघन करने को लेकर 4,080 चालान काटे गये जिससे 88.90 लाख रुपये जमा हुए। इसके साथ ही 46 वाहन जब्त किए गए हैं।’यातायात नियमों के उल्लंघन पर लगाम लगाने के लिये बने नये कानून के अमल में आने के महज चार दिनों में सिर्फ दो राज्यों हरियाणा और ओडिशा ने चालान के जरिये 1.41 करोड़ रुपये की राशि इकट्ठा की है।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...