जानिये उस हस्ती के बारे में जिसने भारत के सैनिकों की प्राण रक्षा के लिए बेच डाले अपने गहने तक.. श्रद्धा से झुक जाएगा सर

ये सिर्फ जवाब ही नहीं बल्कि शर्म से डूब मरने वाली बात है उन लोगों के लिए राष्ट्ररक्षक सेना के जवानों के प्रति अपने दिल में नफरत रखते हैं तो वहीं याकूब मेमन, अफजल, बुरहान जैसे देश के दुश्मन आतंकियों से हमदर्दी रखते हैं. इस दंपत्ति ने राष्ट्ररक्षक सेना के जवानों की प्राणरक्षा की खातिर जो किया है, उसे जान पूरा देश इनके चरणों में नतमस्तक है. इस दंपत्ति ने सेना के जवानों की प्राण रक्षा के लिए अपने गहने तक बेच दिए हैं. सुदर्शन परिवार भी इस दंपत्ति को इस कार्य के लिए उन्हें सैल्य्योत करता है.

सभी जानते हैं कि सियाचिन में तैनात सेना के जवानों को बहुत कठिन परिस्थियों में काम करना पड़ता है. जिंदा रहने के लिए जो सबसे जरूरी चीज यानी ऑक्सीजन होती है उसकी कमी से जवानों को यहां पर जूझना पड़ता है. लेकिन पुणे के दंपति योगेश चताड़े तथा उनकी पत्नी ने एक मिसाल कायम की है. इन्होंने सियाचिन में तैनात सेना के जवानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट डोनेट किया है. इस काम के लिए दंपति ने अपना कीमती सामान और जेवरात भी बेच दिए.

 

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, योगेश चिताडे को जवानों की इस जरूरत के बारे में परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन बाना सिंह से पता चला जिसके बाद ही उन्होंन ऑक्सीजन प्लांट के लिए फंड बनाने का फैसला लिया. 24 अप्रैल 2018 को चिताडे दंपत्ति ने इस काम के लिए फंड तैयार करना शुरू किया. दोनों इस काम के लिए अपने सारे गहने तक बेच दिए. साथ ही दंपति ने डोनेशन के जरिए ऑक्सीजन प्लांट के लिए 2 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर लिया. योगेश चिताडे पूर्व वायु सेना कर्मी हैं जबकि उनकी पत्नी सुमेधा चिताडे स्कूल टीचर हैं.

ये फंड बनाने में दोनों को लगभग डेढ़ साल का समय लग गया. दोनों ने महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर जाकर फंड के लिए दान देने की अपील की. आखिरकार दोनों की मेहनत रंग लाई. बता दें योगेश चिताडे के एकलौते बेटे भारतीय सेना में मेजर हैं. ऑक्सीजन प्लांट के लिए मशीन जर्मनी से मंगवाई गई है और इसकी कीमत लगभग डेढ़ करोड़ रुपये है. चिताडे परिवार ने 15 अक्टूबर से पहले-पहले इस मशीन को लगाने की तारीख तय की थी ताकि समय रहते काम पूरा हो जाए और जवानों को परेशानी न हो. अक्टूबर आते-आते सियाचिन में ठंड बढ़ने लगती है. 4 अक्टूबर को ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन लेफ्ट. जे. वाई.के. जोशी ने किया.


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share