प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने का अभियान शुरू…


महाराष्ट्र में हर दिन तंबाकू सेवन की शुरुआत करने वाले बच्चों की संख्या बढती चली जा रही है और इस समस्या को  मद्देनजर, राष्ट्रसंत तुकादोजी महाराज (आरटीएम) नागपुर विश्वविद्यालय ने प्लेज फॉर लाइफ – टोबैको फ्री यूथ ‘अभियान का आगाज शुक्रवार को किया है.

इस अभियान का मुक्ष्य उद्देश्य महाराष्ट्र के युवाअेां को तम्बाकू से बचाना है.  इस अभियान की शुरुआत संबंध हेल्थ फाउंडेशन (एसएचएफ) के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में की गई है. कार्यशाला के दौरान राष्ट्रीय सेवा येाजना के युवाओं की और से महाराष्ट्र में तंबाकू सेवन से होने वाली बीमारियेां से मरने वाले 72 हजार लेागों को बचाने का सकंल्प लिया गया है. महाराष्ट्र में 2.4 करोड़ लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं.

इस अवसर पर राष्ट्रसंत तुकादोजी, नागपुर विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रो. विनायक देशपांडे ने कहा, ‘हमारी भावी पीढ़ियों को तंबाकू से बचाना बहुत महत्वपूर्ण है और युवाओं को तंबाकू विरोधी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए, इसके लिए सकारात्मक रुप से सामूहिक प्रयास होने चाहिए, तभी इस तरह के अभियान के परिणाम आते है.

इसके अलावा उन्होने कहा कि हमें महाराष्ट्र में हर साल 72000 लोगों को जान लेने वाली बुराई को समाज से बाहर निकालने के लिए काम करना होगा. तंबाकू से युवाओं को बचाने के लिए प्लेज फॉर लाइफ अभियान के तहत विभिन्न तरह की गतिविधियों का संचालन किया जायेगा.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...