Breaking News:

MCD चुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच 270 सीटों पर वोटिंग जारी, उपराज्यपाल अनिल बैजल ने डाला वोट

नई दिल्ली : दिल्ली में तीनों नगर निगमों के लिए आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरु हो चुका है। चुनाव को लेकर अभूतपूर्व सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेस समेत 90000 जवान पूरी दिल्ली में सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। बता दें कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए आयोग ने 13,141 पोलिंग बूथ बनाए है, जिसमें 799 संवेदनशील और 208 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

2 सीटों पर उम्मीदवारों की मृत्यु हो जाने के कारण वोटिंग नहीं हो सकेगी। सराय पीपल थला और मौजपुर वार्ड में प्रत्याशियों के निधन से वोटिंग टल गई है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कृष्णा नगर में डाला वोट और विजेंद्र गुप्ता ने रोहिणी में डाला वोट। इसके साथ ही मनीष सिसोदिया ने पांडव नगर में डाला वोट और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ग्रेटर कैलाश में डाला वोट।

राज्य चुनाव आयोग ने दावा किया था कि EVM-1 मशीन का इस्तेमाल होगा और इसे चुनाव में कोई छेड़छाड की गुंजाइश नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमारे सामने ही मशीनों को जांचा गया है। चुनाव आयोग ने 270 वार्डों के चुनाव पर नजर रखने के लिए तीन स्तर पर टीम बनाई गई है डीसी, आरओ और एआरओ की अगुवाई में टीमें पूरा दिन इलाके में रहेगी। चुनाव के लिए 68 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाए गए है।

वहीं, पर शांतिपूर्ण मतदान कराने और गड़बड़ी रोकने के लिए करीब 57 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए है। सभी टीमों के साथ के वीडियो टीम होगी, जो चुनाव की रिकॉर्डिंग करेगी। बता दें कि इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2537 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं, जिनमें से सबसे ज़्यादा 1004 उम्मीदवार नॉर्थ एमसीडी में हैं। इसके बाद साउथ एमसीडी में 985 और ईस्ट एमसीडी में 548 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Share This Post