Breaking News:

राष्ट्र के लिए प्रण देने वाले शूरवीरों के लिए मोदी सरकार का एक और बड़ा एलान.. राष्ट्र एक स्वर में बोला- जय हिन्द की सेना


मोदी सरकार द्वारा राष्ट्र की एकता तथा अस्मिता के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सुरक्षाबलों के जवानों के परिजनों के लिए बड़ा एलान किया है. राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों के परिजनों के लिए मोदी सरकार के इस फैसले ही चहुँ ओर सराहना की जा रही है. इस फैसले के लिए लोग मोदी सरकार की तारीफ़ कर रहे हैं तथा एक स्वर में “जय हिन्द की सेना” बोल रहे हैं.

खबर के मुताबिक़, लड़ाई के दौरान बलिदान हुए सैनिकों के परिवार वालों को अब 8 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. पहले ये राशि मात्र 2 लाख रुपये थी. केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना की दीर्घलंबित मांग स्वीकार करते हुए युद्ध में हताहत हुए सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को मौजूदा दो लाख रुपये से बढ़ा कर आठ लाख रुपये करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. ये रकम आर्मी बैटल कैजुअलिटी वेलफेयर फंड (ABCWF) के तहत दी जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि यह आर्थिक सहयोग युद्ध के हताहतों के लिए बनाए गए सैनिक कल्याण निधि (एबीसीडब्ल्यूएफ) के तहत दिया जाएगा. अभी युद्ध में शहीद होने वालों और 60 प्रतिशत या उससे अधिक अपंगता झेलने वालों के अलावा कई अन्य श्रेणी के तहत आने वाले सैनिकों को दो लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह मदद पेंशन, सेना की सामूहिक बीमा, सेना कल्याण निधि और अनुग्रह राशि के अलावा दी जाती है. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा मंत्री ने युद्ध हताहतों की सभी श्रेणी के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता दो लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है.

आर्मी बैटल कैजुअलिटी वेलफेयर फंड रक्षा मंत्रालय के एक्स-सर्विसमैन वेलफेयर (ESW) विभाग के मातहत होगा. इसकी स्थापना जुलाई 2017 में हुई थी. हालांकि इसे लागू साल अप्रैल 2016 से किया गया था. यह फंड चैरिटेबल एनडाउमेंट एक्ट, 1890 के तहत बनाया गया था. यह फंड चैरिटेबल एनडाउमेंट एक्ट, 1890 के तहत बनाया गया था. फंड के लिए साउथ ब्लॉक ब्रांच के सिंडिकेट बैंक में अकाउंट खोला गया था. अकाउंट  नंबर 90552010165915 था. यह फंड शहीदों और घायलों के परिजनों को मिलने वाली विभिन्न स्कीम्स से अलग है. इससे पहले भी गृह मंत्री रहते हुए राजनाथ सिंह ने शहीदों और घायलों की मदद के लिए ‘भारत के वीर फंड’ लॉन्च किया था.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे लिंक पर जाएँ –


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share