पेश होने जा रहा एक और ऐसा बिल.. जिसके बाद कांग्रेस को लगेगा बड़ा झटका

तीन तलाक बिल पास होने के बाद भड़की हुई कांग्रेस पार्टी को केंद्र की मोदी सरकार एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में है. खबर के मुताबिक़, मोदी सरकार अब एक ऐसा बिल लाने की तैयारी में है, जिसका सीधा झटका कांग्रेस पार्टी को लगेगा. सूत्रों के हवाले से मिली रिपोर्ट की मानें तो सरकार जल्द ही जालियांवाला बाग ट्रस्ट राष्ट्रीय स्मारक संशोधन बिल पास करा सकती है. इस बिल को लोकसभा में पहले ही पेश किया जा चुका है. बिल पास हो जाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सीधे इसके ट्रस्टी नहीं बन पाएंगे.

अभी तक के नियम के मुताबिक, उसके मुताबिक कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही अपने-आप इस ट्रस्ट का ट्रस्‍टी बन जाता है. सरकार दावा कर रही है कि पिछले 40-50 सालों में कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्मारक के लिए कुछ नहीं किया. सरकार कांग्रेस अध्यक्ष के अपने आप ट्रस्टी बनने के नियम को बदलना चाहती है. इस ट्रस्ट के ट्रस्टियों में चैयरमेन के रूप में प्रधानमंत्री होते हैं. उनके अलावा संस्कृति मंत्रालय के मंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता, पंजाब के राज्यपाल, पंजाब के मुख्यमंत्री के अलावा जो भी कांग्रेस अध्यक्ष हो, वो सभी सदस्य रहते हैं.

तीन लोगों को ट्रस्टी के रूप में केंद्र सरकार नामांकित करती है. अगर ये बिल पास हो जाता है तो कांग्रेस अध्यक्ष इस ट्रस्ट के ट्रस्टी नहीं हो सकेंगे. पिछली बार लोकसभा से यह बिल पास हो गया था, जबकि राज्‍यसभा में जाकर अटक गया था. अब ट्रिपल तलाक बिल पास कराने के बाद उम्मीद की जा रही है कि जालियांवाला बाग ट्रस्ट राष्ट्रीय स्मारक संशोधन बिल पास कराने में भी सरकार को दिककत नहीं आएगी.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW