ISIS की दिल्ली में आहट.. अब तक तीन हमले हो चुके हैं नाकाम लेकिन जिंदाबाद है धर्मनिरपेक्षता…

इस्लामिक आतंकी दल आईएसआईएस ने देश की राजधानी दिल्ली को दहलाने का प्रयास किया लेकिन देश की सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली को दहलने से बचा लिया. खबर मिली है कि सुरक्षा एजेंसियों ने देश की राजधानी में आतंकवादी हमला करने की इस्लामिक स्टेट की योजना को विफल कर दिया है. आपको बता दें कि दिल्ली को दहलाने के अभी तक तीन प्रयास नाकाम किये जा चुके हैं. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि इस खतरनाक आतंकवादी समूह के एक माड्यूल में पैठ बनाकर इस योजना को विफल किया गया. आईएस की इस आतंकी योजना को एक अफगान आत्मघाती हमलावर की गिरफ्तारी के बाद विफल किया गया.

बताया गया है कि इस आतंकवादी पर सुरक्षा एजेंसियां 2017 के अंत से ही निगाह रखे हुए थीं. इस आतंकवादी के निशाने पर दिल्ली हवाई अड्डे, अंसल प्लाजा मॉल, वसंत कुंज मॉल के साथ साथ साउथ एक्सटेंशन बाजार थे. एक अधिकारी ने बताया कि इस खुफिया निरोधक अभियान में आईएस के गुर्गों के बीच एक व्यक्ति को प्रवेश दिलवाया गया तथा राजधानी के लाजपत नगर में उसके आवास की व्यवस्था की गयी. इस अफगान आईएस गुर्गें ने बाहरी दिल्ली के एक इंजीनियरिंग कालेज में अपना पंजीकरण करवाया. वह अब अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की हिरासत में है.  अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी सेना की मदद की. नयी दिल्ली पर हमला करने की योजना अफगानिस्तान, दुबई और भारत में एक साल की निगरानी के बाद पता चल पायी. यह पाया गया कि आईएस के 12 गुर्गों को पाकिस्तान में बम हमले का प्रशिक्षण देने के बाद विश्व के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया.

अधिकारी ने कहा कि भारतीय गुर्गा वह व्यक्ति था, जिसने अफगान के लिए लाजपत नगर में एक सुरक्षित ठिकाना तलाशा. शुरू में उसके लिए तीसरी मंजिल वाला अपार्टमेंट तलाश गया, जो बाद में भूतल वाले अपार्टमेंट में बदल दिया गया. अफगान नागरिक ने दिल्ली हवाई अड्डे, अंसल प्लाजा मॉल, वसंत कुंज मॉल के साथ साथ साउथ एक्सटेंशन बाजार जैसे संभावित लक्ष्यों की टोह ली. अधिकारियों का कहना है कि तीन बार दिल्ली लो दहलाने के प्रयास किये गए थे लेकिन जब आतंकी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम तक पहुंचाते, उससे पहले ही वह सुरक्षा एजेंसियों कि रडार पर आ चुके हैं तथा अब दिल्ली सुरक्षित है लेकिन संदिग्धों पर सुरक्षा एजेंसिया पूरी सतर्कता से नजर रख रही हैं.

Share This Post