बलिदान जवानों के परिवार के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की नई पहल, आप भी दे सकते हैं अपना योगदान

नई दिल्ली : देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए केंद्र सरकार नई पहल करने जा रही है। अब सीमा पर बलिदन हुए इन जवानों के परिवार को वेबपोर्टल और मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन आर्थिक मदद दी जाएगी।

रविवार को एक प्रोग्राम में होम मिनिस्टर राजनाथ और अक्षय कुमार ‘भारत के वीर’ वेब पोर्टल और एप को लॉन्च करेंगे। अर्धसैनिक बल के जवानों की बिलदान के बाद उनके परिवार को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए ऑनलाइन दान दिया जा सकेगा। ऐसा कहा जा रही है कि होम मिनिस्ट्री ने अक्षय की सलाह पर ये एप तैयार किया है।

अक्षय ने सरकार को परामर्श दिया था कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्यौरा सार्वजनिक होना चाहिए, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति बलिदन जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके। वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर बलिदन जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी।

इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके। वेबसाइट पर बलिदन हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी। किसी भी फैमिली मेंबर के बैंक खाते में पैसे जमा कराने की मैक्सिमम लिमिट 15 लाख रुपए तय की गई है।

यह लिमिट पूरी होते ही उस बलिदान जवान के परिवार वालों की जानकारी वेबसाइट से अपने आप हट जाएगी। एक अफसर ने बताया कि मिलिट्री ऑपरेशन में गंभीर रूप से जख्मी हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी देने का प्लान है। अगर कोई उनके मुश्किल वक्त में मदद करना चाहे तो उसे आसानी हो।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW