अब ऐसे पता कर सकते है आप घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड का पता…


सरकारी दस्तावेंजों में आधार कार्ड का उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. बैंक से लेकर सिम तक लगभग हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में अगर आपने अपना निवास स्थान बदला है या फिर कमाने के लिए शहर बदला है तो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से आपके लिए एक विशेष सूचना जारी की है जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. जहां आप एक वीडियो के जरिए आधार से जुड़ी पूरी जानकारी पा सकते हैं. आधार अपडेट करके आप कई सारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि अगर आपको आधार में एड्रेस अपडेट करवाना है तो आपको अपडेट रिक्वेस्ट डालनी होगी. अगर आपको यह पता नहीं चल पा रहा है कि एड्रेस कितने दिनों में अपडेट होगा, तो यह जानना आपके लिए बेहद आसान है. आप महज एक मिनट में आधार एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट स्टेटस अपने मोबाइल से भी चेक कर सकते हैं.

आधार उपलब्ध कराने वाली संस्था UIDAI यानी यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया किसी भी भारतीय नागरिक को किसी कारणवश जगह बदलने पर अपना पता बदलने का ऑप्शन प्रदान करती है. इसके तहत आधार कार्ड में कोई भी अपना एड्रेस संबंधित डॉक्यूमेंट के साथ अपडेट करा सकता है. आधार केंद्र पर जाकर एड्रेस बदलने पर 50 रुपये फीस देनी होती है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...