Breaking News:

PM की अगुवाई में आज नीति आयोग की बैठक, जीएसटी समेत अहम विषयों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : देश के आर्थिक विकास के लिए गवर्निग काउंसिल की आज तीसरी बैठक नीति आयोग में न होकर राष्ट्रपति भवन में होगी। राष्ट्रपति भवन में दिन भर चलने वाली इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा नीति आयोग के सदस्य और विशेष रुप से आमंत्रित विशेषज्ञ शामिल होंगे। देश के आर्थिक विकास के लिए 15 वर्षीय विजन डाक्यूमेंट पर रविवार को नीति आयोग की बैठक में चर्चा होगी। 
साथ ही इस बैठक में जीएसटी पर अहम विषयों पर चर्चा होगी। अपितू जीएसटी को जुलाई से लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए प्रधानमंत्री बैठक में उपस्थित होने वाले मुख्यमंत्रियों को राज्य जीएसटी कानून ज़ल्द ही लागू करने को कह सकते है। इस बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगढ़िया बदलते भारत की तस्वीर का एक दस्तावेज दिखाएंगे। इसमें सात साल के लिए सरकार की रणनीति का उल्लेख होगा। 
इसके साथ ही पानगढ़िया तीन साल के एक्शन प्लान का ब्योरा भी आयोग के सद्स्यों के समक्ष रखेंगे।  बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए नुस्खा बताएंगे। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई मुख्यमंत्रियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। गौरतलब है कि काउंसिल की पहली बैठक 8 फरवरी 2015 में हुई थी। इस मिटिंग में अहम सरकारी योजनाओं की निगरानी के साथ सहयोगात्मक संघवाद यानी को-ऑपरेटिव फेडरेलिज्म को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया था।
सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW