दलितों के सबसे बड़े कारोबारी समूह के एलान के बाद खुद भाजपा हैरान.. कांग्रेस, बसपा, सपा हरतरफ सनसनी

वर्तमान में पूरे देश की रजनीति को दलित केंद्रित माना जाये तो गलत नहीं होगा. लगभग हर राजनैतिक दल दलित के नाम पर रजनीति कर रहा है. लेकिन इस बीच सबसे अहम् बात ये है कि केंद्र के साथ ज्यादातर राज्यों में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी को सम्पूर्ण विपक्ष दलित विरोधी बताने पर तुला हुआ है तथा देश के तमाम कथित दलितों के हमदर्द कहे जाने संगठन भी ये कहते रहे हैं कि भाजपा सरकार में दलितों पर अत्याचार बढे हैं. लेकिन अब दलितों के सबसे बड़े कारोबारी संगठन से आयी है वो आवाज जिससे भारतीय जनता पार्टी भी सकते हैं तथा सपा, बसपा, कांग्रेस सहित सम्पूर्ण विपक्ष सन्न रह गया है.

आपको बता दें कि दलितों के सबसे बड़े कारोबारी संगठन  ने भाजपा सरकार की तारीफ की है तथा भाजपा को कांग्रेस से बेहतर बताया है. दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) के अध्यक्ष मिलिंद काम्बले की नजर में दलितों के विकास के मामले में केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार की तुलना में बेहतर काम कर रही है. काम्बले ने एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया कि नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में दलितों को आगे बढ़ाने का काम सबसे ज्यादा हुआ है. उन्होंने कहा कि दलितों के हित में योजना बनाने और उसके क्रियान्वयन के मामले में मोदी सरकार का कामकाज पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तुलना में ज्यादा अच्छा है.

काम्बले ने मुद्रा योजना की जमकर तारीफ की और इसे वित्तीय समावेशन के मामले में देश की सबसे महत्वपूर्ण सफलतम योजना करार दिया. उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के माध्यम से देश में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पौने तीन करोड़ युवा लाभान्वित हुए हैं. इसके साथ ही इस वर्ग के युवाओं को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है.
उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि देश में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के 19 करोड़ शिक्षित युवा हैं. कोई भी सरकार इन सभी को नौकरी नहीं दे सकती. डिक्की दलित युवाओं को व्यापार की तरफ आकर्षित कर रहा है. लाखों दलित युवा व्यापार की तरफ आकर्षित भी हुए हैं.

काम्बले ने कहा कि राजनेता दलितों का उत्पीड़न खत्म नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि दलितों पर अत्याचार के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार नहीं है बल्कि ये पूर्वर्ती सरकारों में भी हुआ है तथा आज के समय से ज्यादा हुआ है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार न सिर्फ दलितों बल्कि सर्व समाज के बेहतर काम कर रही है तथा राष्ट्र को उन्नति के पथ पर ले जा रही है. निश्चित रूप से इस बयान के बाद जहाँ भारतीय जनता पार्टी ने रहत की साँस ली होगी वहीं दलितों के नाम पर समाज में जहर बो रहे तमाम जातिगत ठेकेदारों पर वज्रपात ही हो गया होगा.

Share This Post