लालू यादव के सांसद ने भरी संसद में कर दी बगावत… मोदी का किला मजबूती की तरफ

प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अनवरत दौड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के विजयरथ को रोकने के लिए सम्पूर्ण विपक्ष महागठबंधन बनाने पर जोर दे रहा है तथा अगले आम चुनावों में सयुंक्त मोर्चा बनाकर बनाकर भाजपा का मुकाबला करने की योजना बनाई जा रही है. लेकिन इससे बेफिक्र भाजपा खुद को मजबूती देने में जुटी हुई है. लेकिन महागठबंधन की हो रही चर्चाओं के बीच राजद सासंद ने भरी संसद में ऐसा कारनामा किया है जिससे न सिर्फ राजद बल्कि सम्पूर्ण विपक्ष दंग रह गया तथा मोदी का किला और मजबूत होता प्रतीत हुआ.

खबर के मुताबिक़, राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के दौरान लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के सांसद राम जेठमलानी ने विपक्ष के बजाय NDA प्रत्याशी के पक्ष में वोट करके विपक्ष को हक्का बक्का कर दिया. ज्ञात हो कि जदयू सांसद व एनडीए प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने 125 वोट प्राप्त कर राज्यसभा उपसभापति चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद को हरा दिया. हरिप्रसाद को मात्र 105 वोट मिले तथा हरिवंश राज्यसभा के नए उपसभापति बन गए. लेकिन इस चुनाव में भी क्रासं वोटिंग देखने को मिली, जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद थी. भाजपा ने पहले ही व्हीप जारी कर दिया था.  आशंका विपक्षी पार्टियों के सांसदों को लेकर ही थी और वह हुआ भी. राजद सांसद राम जेठमलानी ने पार्टी लाइन से अलग हट एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में वोट किया.

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यह चुनाव कई मायनों में अहम रहा. इस चुनाव में जहाँ भाजपा नीत एनडीए कुनबे में एकजुटता दिखी वहीं विपक्ष बिखरा नजर आया. चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने व्हीप जारी जारी करते हुए सभी राज्यसभा सांसदों को वोटिंग के दौरान सदन में मौजूद रहने को कहा था. यही कारण था कि काफी लंबे समय से संसद नहीं आ रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली भी सदन में दिखे. वहीं, चुनाव में साफ तौर पर देखने को मिला कि जहां एनडीए कुनबा एकजूट रहा, वहीं विपक्ष बिखर गया.  आम आदमी पार्टी के सांसदों सहित एनडीए विरोधी कुछ अन्य सांसदों ने वोट न देने का फैसला किया. वहीं, बीजू जनता दल ने राजग उम्मीदवार का समर्थन किया। दूसरी ओर साथ ही इस चुनाव में क्रांस वोटिंग भी हुई. जाने-माने वकील और राजद के राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी ने क्रांस वोटिंग करते हुए एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में वोट किया. राम जेठमलानी द्वारा NDA प्रत्याशी के पक्ष में वोट करना अगले आम चुनावों के मद्देनजर काफी अहम् माना जा रहा है.

Share This Post