कटटरपंथ के अंतिम बिंदु पर पहुंच गया अंसारी… इस बार दिया वो बयान जो बना राष्ट्रीय आक्रोश का कारण

जब हामिद अंसारी को देश का उपराष्ट्रपति चुना गया था तब देश की जनता को इसका अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि जिन हामिद अंसारी को देश का दुसरा सबसे उच्च पद फ़ौंपा गया है, सदन को चलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है वो व्यक्ति मजहबी उन्मादिता में डूबा हुआ है. दस साल तक भारत के उपराष्ट्रपति की गद्दी पर रहने वाले मोहम्मद हामिद अंसारी जब अपने पद से रिटायर हो चुके हैं तो देश उनका एक अलग ही रूप देख रहा है.

उपराष्ट्रपति पद से रिटायर होने के बाद एक से एक विवादित तथा भड़काऊ बयान दे रहे मोहम्मद हामिद अंसारी ने एक बार फिर से आग उगली है तथा दिया है वो बयान जिसने आक्रोश से भर दिया है देश की राष्ट्रवादी जनता को. हामिद अंसारी जिस तरह से बयान दे रहे हैं, उससे कतई लगता नहीं है कि वह उपराष्ट्रपति जैसे सम्माननीय व लोकतान्त्रिक पद पर रहे होंगे. वर्तमान समय समय में पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का हर बयान मजहबी उन्मादिता के जहर में भुना हुआ आ रहा है. अब हामिद अंसारी ने कहा है कि भारत का लोकतंत्र हिंदुत्व कहे जाने वाले सामाजिक – राजनीतिक दर्शन के सिद्धांतों पर आधारित एक ‘रूढ़िवादी लोकतंत्र’ में तब्दील हो सकता है. हामिद सारी ने कहा कि सुधार जरूरी है और यह नागरिकों और सिविल सोसाइटी का कर्तव्य है कि वे सवाल करें कि लोकतंत्र में हिंदुत्व नामक रूढ़िवादी लोकतंत्र को थोपने का प्रयास क्यों किया जा रहा है.

अंसारी ने कहा कि वह देश में तीन चीजों पर समकालीन चर्चा को लेकर एक नागरिक होने के नाते चिंतित हैं. इनमें भारत की वैचारिक बुनियाद के सिद्धांत, संविधान द्वारा रखे गए संस्थागत ढांचे की स्थिति और भारतीय लोकतंत्र के लिए इनके प्रभाव शामिल हैं. उन्होंने पुस्तक के बारे में कहा, ”हमारा चुनावी लोकतंत्र एक सफल कहानी है, लेकिन इसने खुद को एक वास्तविक, समावेशी और सहभागिता वाले लोकतंत्र में तब्दील नहीं किया है.”हामिद अंसारी ने कहा कि यह खुद को हिंदुत्व कहे जाने वाले सामाजिक – राजनीतिक दर्शन के सिद्धांतों के आधार पर अनुदार, जातीय लोकतंत्र में खुद को तब्दील कर सकता है जहाँ एक विशेष विचारधारा चलेगी ततः अल्पसंख्यकों की हिफाजत मुश्किल होगी. आश्चर्य होता है कि हामिद अंसारी को हिंदुत्व तो रूढ़िवादी लोकतंत्र लगता है लेकिन लेकिन शरीयत उन्हें आधुनिकतावादी लगती है, शरई कानून उन्हें पसंद आते हैं. 

Share This Post