Breaking News:

कांग्रेस का ये कद्दावर नेता कभी कह चुका है स्वर्गीय अटल जी को “नालायक” जैसे शब्द

पूर्व प्रधानमन्त्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी अब हमारे बीच हैं तथा स्वर्गवासी हो चुके हैं. 16 अगस्त को जैसे देश को पता चला कि अटल जी नहीं रहे तो पूरा देश शोक में डूब गया. अटल जी के निधन की खबर के बाद क्या सेलिब्रिटी क्या आम जनता.. हर किसी की आँखों में आंसू थे. अटल जी की अंतिम यात्रा में लाखों लोग शामिल हुए तथा आपने नायक को विदा किया. हर राजनैतिक दल ने अटल जी याद किया, उन्हें नमन किया तथा उनसे प्रेरणा लेने की बात कही, इसमें कांग्रेस पार्टी भी शामिल थी.

लेकिन क्या आप जानते हैं लेकिन पार्टी के कद्दावर नेता ने एक समय इन्ही अटल बिहारी वाजपेयी जी को गाली दी थी तथा उन्हें नालायक बोला था. ये नेता था मणिशंकर अय्यर. 1998 में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा था अटल बिहारी वाजपेयी नालायक हैं. मणिशंकर अय्यर के इस बयान के बाद देश की राजनीति में भूचाल आ गया था तथा मणिशंकर अय्यर की तीखी आलोचना की गयी थी. इसके बाद कांग्रेस ने भी मणिशंकर अय्यर के बयान से खुद को अलग कर लिया था. अटल जी को नालायक बोलते वक्त मणिशंकर अय्यर ने कहा था कि वह एक स्वतंत्र कांग्रेसी है तथा मानते है अटल बिहारी वाजपेयी नालायक हैं. हालाँकि विवाद बढ़ने पर अय्यर ने माफी मांग ली थी.

आज मणिशंकर अय्यर का जिक्र इसलिए करना जरूरी है क्योंकि हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मणिशंकर अय्यर का कांग्रेस से निलंबन रद्द कर दिया है तथा उनकी कांग्रेस में वापसी हो गयी है. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमन्त्री मोदी जी को नीच कहा था तथा इसके बाद कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर को निष्काषित कर दिया था लेकिन अब राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर का निलंबन रद्द करके उन्हें कांग्रेस में वापस ले लिया है.

Share This Post