नीति आयोग की सभा में मोदी ने योगी आदित्यनाथ के लिए जो कहा उसको जानकर आप आप भी चौंक जाएंगे

कल देश की राजधानी दिल्ली में नीति आयोगी की बैठक प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें उत्तरा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सहित अन्य कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए तथा राज्य तथा देश के लिए क्या विजन हो, इस पर सबने अपनी अपनी राय रखी. नीति आयोग की मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की जमकर तारीफ़ की तथा मोदी ने यूपी में साल भर के काम काज पर सीएम योगी आदित्यनाथ जी की पीठ थपथपाई.

नीति आओगे की इस मीटिंग के दौरान किसानों की कर्जमांफी पर भी बात हुई. बता दें यूपी विधानसभा चुनाव में खुद मोदी ने कर्ज माफ करने का वादा किया था. कुछ और मुख्यमंत्रियों ने भी अपने राज्यों में ये योजना लागू की है. मोदी जी ने कहा कि पीएम ग्रामीण आवास योजना में यूपी देश भर में पहले नंबर पर रहा. वो भी उस हालात में जब 2016-2017 में एक भी घर नहीं बन पाया था और 5 लाख 72 हज़ार घर बनाये जाने का लक्ष्य था. योगी के सीएम बनने के बाद 8 लाख 85 हज़ार घर पीएम ग्रामीण आवास योजना में बने हैं. पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों को घर देने में 10 हज़ार 362 करोड़ रुपये खर्च हुए. साल 2018-19 में दो लाख घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. मोदी सरकार ने स्वच्छता मिशन में खुले में शौच से मुक्ति का लक्ष्य रखा है. जिन गरीब परिवारों के पास टॉयलेट नहीं है, उनके घर शौचालय बनाये जा रहे है. इसे अब इज्जतघर कहा जाता है. इस मामलें में भी यूपी टॉप पर है. अब तक एक करोड़ 94 लाख परिवारों के घर में टॉयलेट बन चुके हैं. गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर तक 74 लाख शौचालय बनाये जाने हैं. हाल में ही लखनऊ में मीटिंग बुलाकर योगी ने अगले चार महीनों तक हर महीने 20 लाख टॉयलेट बनाने के आदेश दिए थे.

इस संबंध में यूपी सरकार का दावा है कि राज्य के आठ जिले बिजनौर, ग़ाज़ियाबाद, शामली, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, हापुड़, मुज़फ्फरनगर को पहले ही शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है. मोदी सरकार की सबसे अधिक प्रचारित उज्ज्वला योजना भी यूपी के बलिया से शुरू हुई थी. यूपी में अब तक 72 लाख 50 हज़ार फ्री गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. इसके लिए भी पीएम मोदी ने योगी सरकार कि तारीफ़ की. मोदी जी ने कहा कि जिन अपेक्षाओं के साथ योगी जी ने राज्य कि सत्ता संभाली थी, उन अपेक्षाओं पर योगी सरकार पूरी तरह से खरी उतर रही है तथा योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश बिलकुल सही पथ पर आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि योगी का नेतृत्व एक प्रभावशाली नेतृत्व है तथा न सिर्फ यूपी बल्कि देशभर में बेहद लोकप्रिय मुख्यमंत्री तथा नेता के तौर पर उभरे हैं. गौरतलब है कि उपचुनाव में लगातार हार के बाद से सीएम योगी आदित्यनाथ पर पार्टी के अंदर से और बाहर से भी सवाल उठने लगे थे. लेकिन सबसे पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने योगी का बचाव किया और पार्टी नेताओं को हद में रहने को कहा. अब पीएम मोदी ने सीएम योगी की पीठ पर हाथ रख कर उनके विरोधियों को सन्देश दे दिया है कि कोई कुछ भी कहे लेकिन वह योगी जी के साथ है.

Share This Post