हिन्दू शब्द को लेकर मचा हुआ है घमासान और इस घमासान के केंद्र में हैं दिग्विजय जिनसे भाजपा का एक नया सवाल


वर्तमान में देश के राजनीति में हिन्दू शब्द को लेकर घमासान मचा हुआ है तथा इसके केंद्रबिंदु  हैं कांग्रेस पार्टी के नेता दिग्विजय सिंह. गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राहुल गांधी को जनेऊधारी हिन्दू कहा था. रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि राहुल गांधी केवल हिन्दू नहीं बल्कि जनेऊधारी हिन्दू हैं. एक एक बार फिर से इसी बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी पर हमला बोला है. भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के उस बयान पर पलटवार किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि हिन्दू कोई शब्द है ही नहीं. अब भाजपा ने इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी से जवाब मांगा है.

भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, ‘दिग्विजय सिंह ने पिछले 2 दिनों से लगातार हिंदू और हिंदुत्व शब्द को लेकर कई ऐसे बयान दिए हैं जो न सिर्फ तिरस्कारपूर्ण बल्कि अपमानजनक हैं. उनका कहना है कि ऐसा तो कोई शब्द है ही नहीं. मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि अगर हिंदू शब्द नहीं है तो रणदीप सुरजेवाला ने उन्हें जनेऊधारी हिंदू कैसे कहा था.’ कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस एक तरफ अपने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को ‘जनेऊ – धारी हिंदू’ बताती है और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कहते है कि ‘ हिंदू ‘ शब्द का अस्तित्व ही नहीं था. बीजेपी नेता ने कहा कि राहुल गांधी को इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि जवाहर लाल नेहरू ने भी अपनी प्रसिद्ध किताब ‘ डिस्कवरी ऑफ इंडिया ‘ में ‘ हिंदू ‘ शब्द पर विस्तार से लिखा है. उन्होंने कहा , ‘दिग्विजय सिंह ने जो बयान ‘ हिंदू ‘ और ‘ हिंदूत्व ‘ शब्द के बारे में दिया है वह तिरस्कारपूर्ण और अपमानजनक है.’

भाजपा प्रवक्ता ने तंज करते हुए कहा, जिस शैली और भाषा में उनके वरिष्ठ नेता बोल रहे हैं, वह सिर्फ उनके अज्ञान को ही नहीं बल्कि उनकी पार्टी के षड्यंत्र को भी दर्शाता है. दिग्विजय सिंह जैसे वरिष्ठ और प्रतिभासंपन्न नेता के पास अचूक ज्ञान है. उन्हें ओसामा में जी नजर आता है, जाकिर नायक में शांति का मसीहा नजर आता है, हाफिज में साहब नजर आता है. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, इतना ही नहीं, जिन्हें अभूतपूर्व आंतरिक प्रेरणा से ज्ञान हो कि 26- 11 का हमला हाफिज सईद ने नहीं RSS ने कराया था तो उनकी और उनकी पार्टी की समझ और षड्यंत्र दोनों इससे उजागर होता है. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा, अगर दिग्विजय सिंह कहते हैं कि हिंदू शब्द नहीं है तो जवाहरलाल नेहरू की डिस्कवरी ऑफ इंडिया में पढ़ लें जहां पर हिंदू शब्द की व्याख्या की गई है. राहुल गांधी बताएं कि उनके परनाना नेहरू के वक्तव्य से सहमत हैं या दिग्विजय सिंह से.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share