संघ विचारक राकेश सिन्हा राकेश सिन्हा समेत 4 लोगों को राष्ट्रपति ने राजयसभा के लिए किया मनोनीत… जानिये बाकी तीन कौन हैं ?

हिन्दुस्तान के प्रथम नागरिक महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी ने राजयसभा के लिए चार सदस्यों को मनोनीत कर दिया है. दरअसल फिलहाल 245 सदस्यीय राज्यसभा में चार सीटें खाली थीं, जो राष्ट्रपति के द्वारा मनोनीत होने थे, जिहने केंद्र सरकार की सिफारिश राष्ट्रपति जी ने राजयसभा के लिए मनोनीत किया है. जो चार सदस्य राष्ट्रपति जी द्वारा राजयसभा के लिए मनोनीत किये गए हैं वो आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा, किसान नेता राम शकल, मूर्तिकार रघुनाथ माहापात्रा और क्लासिकल डांसर सोनस मानसिंह हैं. पिछले कुछ दिनों से तमाम चेहरों को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन सरकार ने इन चार नामों का चुनाव कर राष्ट्रपति के पास भेजा था जिस पर कोविंद ने अपनी मुहर लगा दी है.

राज्यसभा के लिए चयनित किये गए चार सदस्यों में जो सबसे लोकप्रिय चेहरा है वो आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा का है. राकेश सिन्हा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक के तौर पर जाने जाते हैं और तमाम न्यूज चैनलों पर सरकार और RSS का पक्ष रखते रहे हैं तथा जनता के बीच काफी लोकप्रिय हस्ती हैं. राकेश सिन्हा के साथ राजयसभा के लिए चुनी गई दुसरी सदस्य सोनल मानसिंह हैं. गौरतलब है कि सोनल मानसिंह मशहूर नृत्यांगना हैं और पद्म विभूषण, पद्म भूषण और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हैं. जबकि रघुनाथ महापात्रा ओडिशा जाने-माने मूर्तिकार हैं. महापात्रा पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित हैं. रामशकल जाने-माने किसान नेता हैं.

राकेश सिन्हा संघ के विचारक हैं और मीडिया तथा सोशल मीडिया मंचों पर प्रखरता के साथ भाजपा और संघ का पक्ष रखने के लिए जाने जाते हैं. राकेश सिन्हा ने संघ संस्थापक डॉ. हेडगेवार की जीवनी लिखी है जिसे भारत सरकार के प्रकाशन विभाग ने प्रकाशित किया है. उनकी ‘राजनीतिक पत्रकारिता’ नमक पुस्तक काफी लोकप्रिय हुआ है. गौरतलब है कि इस साल राज्यसभा की जो सीटें खाली हुई है वो फिल्म, खेल, सामाजिक कार्य और कानून से जुड़े हैं. यूपीए सरकार ने फिल्म से रेखा, खेल से सचिन तेंदुलकर, सामाजिक क्षेत्र से अनु आगा और कानून से के पराशरन को मनोनीत कराया था. अब इन्हीं चारों की जगह पर राष्ट्रपति ने ये नए चेहरे मनोनीत किए. 

Share This Post