NRC मामले में खुद मुलायम सिंह की बहू के बयान से झूम उठे राष्ट्रवादी और चौंक गये अखिलेश… ऐसा क्या कहा उन्होंने ?

असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) जारी होने के बाद देश की राजनीति गरमाई हुई है तथा विपक्ष इस मामले को लेकर पूरी तरह से केंद्र सरकार पर हमलावर है. कोई इसे मुसलमानों के खिलाफ भाजपा सरकार की साजिश बता रहा है तो ममता बनर्जी जैसी मुख्यमंत्री खून खराबे, गृहयुद्ध की धमकी दे रही हैं. इसी बीच सपा संरक्षक तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की यादव की बहू ने NRC को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसे सुनकर खुद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव चौंक उठे हैं, वहीं राष्ट्रवादी जनता ने मुलायम की  बहू के इस बयान की सराहना की है.

NRC पर जारी सियासी घमासान के बीच मुलायम सिंह यादव परिवार की बहू और सपा नेता अपर्णा यादव ने NRC मामले पर बयान देते हुए कहा कि जो लोग कानूनी रूप से देश में निवास कर रहे हैं, उनसे किसी को समस्या नहीं है. लेकिन, जो लोग गलत तरीक से भारत में रह रहे हैं, उनसे तमाम समस्याएं हैं. इम मामले में ममता बनर्जी और उनकी पार्टी TMC द्वारा किए जा रहे विरोध को लेकर अपर्णा यादव ने कहा कि ममता बनर्जी को गैर कानूनी रूप से देश में रह रहे अप्रवासियों का समर्थन नहीं करना चाहिए. उन्हें इस मामले में विचार करना चाहिए क्योंकि यह मामला राजनीति से जुड़ा हुआ नहीं है, बल्कि देश की सुरक्षा से जुड़ा मामला है. अपर्णा यादव ने कहा कि ममता सहित सभी राजनेताओं को सोचना चाहिए कि राजनीति देश से बड़ी नहीं हो सकती है. मानवता अपनी जगह है लेकिन देश कि सुरक्षा, एकता तथा अखंडता अपनी जगह है और अवैध घुसपैठिये देश के लिए बड़ी समस्या है.

आपको बता दें कि अपर्णा का बयान पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के बयान से हटकर है. NRC मामले को लेकर पिछले दिनों अखिलेश यादव ने ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने कहा था, “सबको स्वीकार करने की भावना, सहिष्णुता व वसुधैव कुटुम्बकम हमारी संस्कृति के मूल मूल्य हैं. इसीलिए हमें नागरिकता के विषय पर मानवीय पहलू को समझकर ही कोई निर्णय करना चाहिए, लेकिन इसमें न तो राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता होना चाहिए और न ही कोई संकीर्ण राजनीतिक सोच या तुच्छ लक्ष्य.” इस बयान के सहारे जहाँ अखिलेश यादव ने NRC का विरोध किया था वहीं अपर्णा यादव ने NRC के समर्थन में बयान देकर अखिलेश यादव को आईना दिखाया है.

Share This Post