जम्मू-कश्मीर को लेकर प्रधानमंत्री मोदी का और एलान..

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का फैसला बहुत ही सोच समझ कर लिया गया है. इस बात का खुलासा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अंग्रेज़ी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में किया है. इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कश्मीर के मुद्दे पर बहुत विस्तार से बात की है. उन्होंने कहा कि कश्मीर को लेकर हमारी सरकार ने जो फैसला लिया है, वह पूरी तरह से आंतरिक मामला है. हमें पूरा भरोसा है कि इस फैसले से घाटी के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने यह कहा है कि ये निर्णय उन्होंने बहुत ही  सोच-समझ कर लिया है और आगे सरकार का कश्मीर को लेकर बड़ा प्लान भी है, ताकि घाटी में विकास को आगे बढ़ाया जा सकेगा. पीएम मोदी ने कहा कि हम घाटी में विकास को आगे बढ़ाना चाहते हैं और इस विकास का आगे बढ़ना भी जरूरी है, जिससे युवाओं को नए अवसर मिलेंगे और इस फैसले से कश्मीर के लोगों का बहुत ही भला होगा.

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में टूरिज्म, कृषि क्षेत्र, आईटी और हेल्थकेयर के क्षेत्रों में बहुत ही फायदा होगा. इसके बाद कश्मीर के लोगों को बड़ा मंच मिलेगा. पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि हमारी सरकार का कश्मीर के युवाओं के लिए खास प्लान है.

कश्मीर में आईआईटी, आईआईएम, एम्स के जरिए युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा घाटी में रोजगार के समस्या से भी निजात मिलेगा. हम कश्मीर में रेलवे, एयरपोर्ट समेत अन्य कनेक्टविटी को बढ़ावा देने जा रहे हैं.

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर जो फैसला लिया है, उसपर ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा चल रही  है. इस इंटरव्यू से पहले जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था कि भारत सरकार ने जो फैसला लिया है वह उनका आंतरिक मामला है.

उन्होंने कहा कि मेरी अपील के बाद देश के कई बड़े उद्योगपतियों ने जम्मू-कश्मीर में निवेश करने को लेकर इच्छा जताई है. पाकिस्तान को सख्त लहजे में संदेश देते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान ने हमेशा से  कश्मीर में आतंक फैलाने की कोशिश करता आया है और अब उसकी कोशिशों को नाकाम करेंगे.

Share This Post