आज लोकसभा में राजनाथ सिंह पेश करेंगे शत्रु संपत्ति बिल

नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र के दूसरा चरण में आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह शत्रु संपत्ति संशोधन बिल को पेश करेंगे। इसको लेकर बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने को कहा है। 48 साल पुराने इस एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट बिल को शुक्रवार को राज्यसभा से पास कर दिया गया। हालांकि, राज्यसभा में विपक्ष की गैरमौजूदगी में ये बिल पास किया गया था।

राज्यसभा में लंबित रहने की वजह से सरकार को इसके लिए पांच बार ऑर्डिनेंस लाना पड़ा था। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने यह बिल राज्यसभा में धोखे से पास कराया है। विपक्ष की मांग थी कि इस विधेयक पर आज चर्चा नहीं की जाए और अगले सप्ताह इस पर व्यापक चर्चा की जाए जब सदन में ज्यादातर सदस्य मौजूद हो।

गौरतलब है कि राज्यसभा करीब 50 साल पुराने शत्रु संपत्ति कानून में संशोधन संबंधित बिल को पास कर चुका है। इस बिल में युद्ध के बाद पाकिस्तान और चीन पलायन कर गए लोगों की तरफ से छोड़ी गई संपत्ति पर उत्तराधिकार के दावों को रोकने के प्रावधान किए गए हैं। विभाजन या युद्ध के बाद गए लोगों की छूटी प्रॉपर्टी के दावों से निपटने के प्रावधान हैं।

इसके मुताबिक, पलायन करके वहां की नागरिकता लेने वाले लोगों की संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। भारत में रह रहे उत्तराधिकारियों का भी उनकी छूटी संपत्ति पर कोई अधिकार नहीं रहेगा। संसद से पारित होने के बाद ये बिल इस संबंध में सरकार की तरफ से जारी किए गए ऑर्डिनेंस का स्थान लेगा।

Share This Post