पासपोर्ट अप्लाई करते वक़्त हो जाये सावधान अगर ऐसा किया तो हो सकती है जेल

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते वक़्त अब आपको इस बात का सख्त ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. अब अगर आपने किसी भी तरह कि जानकारी छिपाई तो आपको 2 साल तक कि जेल और ५ हज़ार तक का जुर्माना भुगतना पड़ेगा.

देवभूमि उत्तराखंड के बाद अब अब देवभूमि हिमाचल में भी कट्टरपंथी दस्तक.. शुरू हुआ एक विवाद जहाँ नमाज पढ़ने को लेकर तनातनी

अगर बचना चाहते है इससे तो पासपोर्ट अप्लाई करते वक़्त आपको अपनी सही जानकारी देनी होगी. हाल फ़िलहाल में ही देहरादून कार्यालय में सप्ताह भर में ३० से ४० मामले ऐसे सुनने में आये है जिसमे पासपोर्ट अप्लाई करने वालो ने अपनी कई सारी जनकारी छिपाई है. विदेश जाने के लिए पासपोर्ट कि पहली जरूरत होती है.

कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव को लेकर जारी है कश्मकस.. कैप्टन ने दी यह सलाह

पासपोर्ट बनाने के दौरान जितनी भी जानकारी मांगी जाती है वह सही सही देनी होंगी जैसे नाम ,पता ,आदि. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ऋषि अंगारा ने बताया कि पासपोर्ट बनाते समय जानकारी छिपाने पर पासपोर्ट अधिनियम 1967, अनुच्छेद 12 के तहत आवेदक को दो साल की जेल या पांच हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है.

शौहर ने जैसे ही दिया तीन तलाक, उस पर टूट पड़े जेठ.. “हलाला का बहना लेकर बारी बारी से किया गैंगरेप”

देहरादून का रहने वाला व्यक्ति जों दिल्ली में नौकरी करता है, पासपोर्ट बनाते वक़्त उसने दिल्ली के बजाये देहरादून का पता  दिया, जो कनुनि दौर पर गलत है. पासपोर्ट आवेदन करते वक़्त आपको अपने परमानेंट पता के साथ साथ रेजिडेंशियल पता भी देना होगा .

पासपोर्ट का आवेदन करने का सोचे तो एकबार अवस्य देखले कि जो जानकारी आप देने जा रहे है वह क़ानूनी दौर पर सही है या नहीं.

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए हमें सहयोग करेंनीचे लिंक पर जाऐं

Share This Post