SAARC सैटेलाइट आज होगा लांच, पाकिस्तान को नहीं मिलेगा फायदा

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो आज शाम 5 बजे दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 को लॉच करेगा। इस सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉच किया जाएग। आपको बता दें कि इस उपग्रह के प्रक्षेपण में पाकिस्तान को छोड़ कर दक्षिण एशियाई देशों के बीच संपर्क करने में और दक्षिण एशिया क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम करने में सहायक होगा।
बता दें कि इस भूस्थिर संचार उपग्रह का निर्माण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि जीसैट-9 को भारत की ओर से उसके दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के लिए उपहार बताया है। इसरो के अध्यक्ष किरण कुमार ने कहा कि इस उपग्रह को आज शाम चार बजकर 57 मिनट पर जीएसएलवी एफ-09 से लान्च किया जाएगा।
गौरतलब है कि पाकिस्तान को छोड़ कर आठ सार्क देशों में से सात भारत, श्रीलंका, भूटान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और मालदीव इस प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इस सैटेलाइट की लागत लगभग 235 करोड़ रुपये है और इसका मेन उद्देश्य दक्षिण एशिया क्षेत्र के देशों को संचार और आपदा से निपटने के लिए किया गया है। साथ ही जीसैट को चेन्नई से लगभग 135 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांचिंग पैड से लांच किया जाएगा। इसरो का कहना है कि जीसैट-9 मिशन के ऑपरेशन का 28 घंटे का काउंटडाउन गुरुवार दोपहर 1 बजे शुरू हुआ। 
Share This Post