वर्तमान भारतीय नारी शक्ति का नया आदर्श रूप हैं झारखंड पुलिस की IPS विजयालक्ष्मी जी, जिनके नेतृत्व में दबोचा गया है अल कायदा का दुर्दांत आतंकी मौलाना कलीमुद्दीन


वर्तमान में भारत की प्रमुख नारी शक्तियों में एक नाम और जुड़ गया है और वो नाम है झारखंड पुलिस की जांबाज़ और कर्तव्यपरायण अधिकारी ATS की पुलिस अधीक्षक विजयलक्ष्मी जी. देश की रक्षा के लिए राष्ट्र पर मर मिटने का जज्बा ले कर पुलिस की वर्दी पहनने वालीं और किसी भी प्रकार के वाद विवाद से कोसों दूर इस जांबाज़ महिला पुलिस अधिकारी के कार्यों से न सिर्फ खाकी को बल्कि समाज के सभी वर्गो को गौरवान्वित होने का मौका दिया है..

इस नई नारी शक्ति का नाम है अनेप्पू विजयलक्ष्मी जी जो वर्तमान समय में झारखंड में ATS विंग में पुलिस अधीक्षक हैं . विजयलक्ष्मी जी झारखंड कैडर की 2006 में नियुक्त IPS अधिकारी हैं . झारखंड नक्सल प्रभावित होने के साथ कथित मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं के लिए चर्चा में रहा है . यहाँ पर धर्मांतरण आदि की शिकायते भी अक्सर मीडिया के माध्यम से आती रहती थी . इसलिए ये कहा जा सकता है कि विजयलक्ष्मी जी ने एक चुनौतीपूर्व कार्य अपने हाथो में लिया था..

इस से पहले विजयलक्ष्मी जी झारखंड के कई जनपदों में पुलिस अधीक्षक के पद पर रह चुकी हैं और अपने जनपद में अपराध , नक्सलवाद पर लगाम लगाई थी.. इनकी सबसे ख़ास बात ये है कि इनको न्याय पथ से किसी भी रूप में विचलित नहीं किया जा सकता है .. अल कायदा के आतंकी मौलाना कलीमुद्दीन के अभियान में विजयालक्ष्मी जी एक लम्बे समय से लगी थीं . इनकी पूरी ATS टीम इनके नेतृत्व में चुपचाप इस टास्क पर लगी थी जिसकी किसी को कानों कान खबर नही हुई .

एक आर्श वाक्य अक्सर चर्चा में रहता है कि मेहनत इतनी ख़ामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे.. ऐसा ही हुआ विजयलक्ष्मी जी की खामोश मेहनत के चलते और अल कायदा आतंकी की गिरफ्तारी ने ऐसा शोर मचाया कि आज एक सफल नेतृत्व करने वाली सेनापति के रूप में विजयलक्ष्मी जी भारत की प्रमुख नारी शक्ति के रूप में स्थपित हो चुकीं है.. ये अभियान इतना आसान नहीं था इसके लिए हर तरफ जोखिम था क्योकि आतंकी एक लम्बे समय से फरार चल रहा था .

इसमें पहले आतंकी की पहिचान सटीक रूप से करनी थी . मामले में एक मदरसे का नाम और साथ में मौलाना की भी पदवी थी जिसके चलते एक छोटी सी चूक विजयलक्ष्मी जी , उनकी ATS टीम , झारखंड पुलिस व झारखंड शासन को मुस्लिम विरोधी के रूप में बदनाम कर सकती थी और हालात लेने के देने वाले हो जाते.. लेकिन आंकड़े जुटाने से ले कर आतंकी कलीमुद्दीन की गिरफ्तारी तक सारा काम सटीक व सावधानी से करने के बाद अब विजयलक्ष्मी जी ने साबित कर दिया है कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में बराबरी की तरफ अग्रसर हैं..

इसी मामले में झारखंड के पुलिस महानिदेशक ने आतंकवादी संगठन से जुड़े मुख्य अभियुक्त मोहम्मद कलीमुद्दीन मुजाहिरी की गिरफ्तारी में शामिल एटीएस की एसपी विजयालक्ष्मी और सभी पदाधिकारी और कर्मियों को शुभकामनाएं व बधाई दी. बधाई के साथ साथ उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से मुझे उम्मीद है कि इस गिरफ्तारी से झारखंड के अंदर चल रहे आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगेगा एवं आतंकवाद पर झारखंड पुलिस की पकड़ मजबूत होगी. सुदर्शन न्यूज भी नारी शक्ति  की नई प्रतीक के रूप  उभरीं जांबाज़ व साहसी विजयालक्ष्मी जी को उनके शानदार कार्य के लिए हार्दिक बधाई देता है ..

 

रिपोर्ट –

राहुल पाण्डेय 

सुदर्शन न्यूज – नोएडा मुख्यालय 

मोबाइल – 9598805228

 

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे लिंक पर जाएँ –

http://sudarshannews.in/donate-online/


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share