मंदिर-2 घूम रहे राहुल गांधी को शशि थरूर की चेतावनी- “ये जो हिन्दू-हिन्दू कर रहे हो न, एक दिन ये…..”


2014 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में अचानक से नए परिवर्तन दिखाई देने लगे थे. मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति के लिए सारी सीमाएं पार कर जाने वाली कांग्रेस को 2014 में जब देश की जनता ने सत्ता से उखाड़ फेंका तो कांग्रेस अचानक से सॉफ्ट हिंदुत्व के रास्ते पर चल पड़ी. उस समय कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभालने वाले राहुल गांधी ने मंदिर मंदिर दौड़ लगाना शुरू कर दिया.

राहुल गांधी ही नहीं बल्कि ज्यादातर कांग्रेसी नेता मंदिर मंदिर दौड़ते हुए दिखे. यहाँ तक कि कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी का जनेऊ दिखाया गया, राहुल गांधी का गोत्र बताया गया, उन्हें ब्राह्मण बताया गया. कांग्रेस को उम्मीद थी कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इससे देश का कोर हिन्दू वोटर उससे जुड़ेगा लेकिन देश की जनता कांग्रेस के कांग्रेस की इन चालों में नहीं आई. कांग्रेस ने 2019 में ४२१ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें सिर्फ 52 सीटों पर उसे जीत मिली.

बीजेपी को रोकने के लिए टेंपल रन करने वाले राहुल गांधी को अब कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर ने चेतावनी दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी है कि वह देश में धर्मनिरपेक्षता की रक्षा करें. उन्होंने साथ ही कहा कि हिंदी पट्टी में पार्टी के संकट का समाधान बहुसंख्यक तुष्टिकरण के लिए ‘कोक लाइट’ की तर्ज पर ‘लाइट हिंदुत्व’ की पेशकश नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी इसी राह पर चलती रही, हिन्दू हिन्दू करती रही तो वह एक दिन ‘जीरो’ हो जाएगी.

थरूर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सदस्य होने के नाते मेरा मत है कि भारत में धर्मनिपेक्षता की रक्षा करने में पार्टी की एक बुनियादी भूमिका है, और इसकी अगुवाई करना उसका फर्ज है. उन्होंने कहा, जो लोग यह सुझाव दे रहे हैं कि हिंदी पट्टी में पार्टी के संकट का समाधान भाजपा की तरह ‘बहुसंख्यक तुष्टीकरण’ में है, तो वह बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. थरूर नें सॉफ्ट हिंदुत्व पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि, निष्ठावान लोग एक ऐसी पार्टी का सम्मान करेंगे जो हमारे विश्वासों के साहस को प्रदर्शित करे, ना कि लाइट कोक और पेप्सी जीरो की तर्ज पर किसी तरह के लाइट हिंदुत्व की पेशकश करें. लाइट हिंदुत्व अंत में कांग्रेस की जीरो कर देगा.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...