सरहद पर लड़ते जवान की कितनी चिंता है सत्ता में बैठे लोगों को, आज जानेंगे #SudarshanConclave में

#SudarshanConclave में ‘भारतीय सेना’ विषय पर भी अहम चर्चा होगी। ये सभी मानते है कि भारतीय सेना किसी भी सेना से कम नहीं है। भारतीय सेना हर एक जवान 100 पर भारी है। खुद सभी पड़ोसी देश भी भारतीय सेना की ताकत का लोहा मानते है। खुद पाकिस्तान को भी पता है कि वो भारत की सैन्य ताकत के सामने तिनके के समान है। फिर भी वो अपनी नापाक हरकतें करने से नहीं चूकता।

भारत और पाकिस्तान में संबंध हमेशा से ही ऐतिहासिक और राजनैतिक मुद्दों की वजह से तनाव में रहे हैं। श्रीनगर में उड़ी आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान की सीमा पर तनाव एकाएक बढ़ गया है। पाकिस्तान की सैन्य तैयारियों के बीच भारत भी सीमा पर अपनी सामरिक तैयारी मजबूत करने में लगा हुआ है। 778 किलोमीटर लंबी नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सैनिकों की नई सिरे से और ज्यादा संख्या में तैनाती की जा रही है।

साथ ही हथियार और ईंधन भंडार भी जमा किया जा रहा है। यह सभी तैयारियां युद्ध जैसे हालात की तरफ इशारा कर रही है। बता दें कि भारत की सैन्य शक्ति पाकिस्तान से कई गुना ज्यादा है। भारत अपने सभी पड़ोसी देशों में सैन्य शक्ति को देखते हुए सबसे मजबूत है। सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप ही नहीं, पूरी दुनिया में भारतीय सेना का डंका बजता है।

भारत और पाकिस्तान ने विभाजन के बाद से अपनी सैन्य शक्तियों को पूरे दमखम से मजबूत किया है। सैन्य बल के आंकड़ों में भारत का कद पाकिस्तान से कहीं ज्यादा बड़ा है। भारत के पास 11 लाख 29 हजार 900 एक्टिव सैनिक हैं तो वहीं 9 लाख 60 हजार रिजर्व सैनिक बल है। पाकिस्तान की सेना में 6 लाख 17 हजार सैनिक हैं। रिजर्व और पैरामिलिट्री शामिल करने के बाद ये संख्या 14 लाख 34 हजार पहुंच जाएगी। जबकि भारत की पैरामिलिट्री और रिजर्व सेना को जोड़ने के बाद ये संख्या 47 लाख 68 हजार के पार पहुंच जाएगी।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को उरी हमले हमले का करारा जवाब देते हुए सर्जिकल स्ट्राइक करके अपनी सैन्य शक्ति का छोटा सा परिचय दिया तो पाकिस्तान बौखला गया था। भारत ने नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर सर्जिकल हमले किए जिनमें 8 आतंकी कैंपों को भारतीय सेना ने तबाह कर दिया था। इस ऑपरेशन में 38 आतंकी मारे गये थे।

आज इसी मुद्दें को लेकर #SudarshanConclave में @sureshChavhanke कई दिगगज नेताओं और मंत्रियों के साथ खास चर्चा करेंगे।

Share This Post