अब प्लास्टिक के बदले मिलेगा नाश्ता और खाना, पर्यावरण बचाने की नई पहल जारी..

प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. परन्तु यह जानते हुए भी हम प्लास्टिक का प्रयोग करते है. प्लास्टिक के पुनः प्रयोग के लिए छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में देश का पहला गार्बेज कैफ की योजना शुरू कि गई है. इसके तहत नगर निगम शहर के गरीब लोगों को प्लास्टिक के बदले भोजन कराएगा.

इस के तहत कोई भी सड़क पर बिखरे हुए एक किलो प्लास्टिक कैरी बैग लायेगा तो उसे मुफ्त में भोजन कराया जायेगा और आधा किलो लाने पर उसे मुफ्त नाश्ता कराया जाएगा.

नगर निगम द्वारा सोमवार को पेश किये गये इस नए बजट में इस योजना के लिए साढ़े पांच लाख रूपए का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा जरूरत महसूस होगी तो इस योजना के लिए जनप्रतिनिधियों से मदद ली जाएगी.

मेयर डॉ. अजय तिर्की ने बताया कि अंबिकापुर  पहला शहर है जो गार्बेज कैफे के तहत इस अभियान को शुरू करने वाला है, इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि किसी भी नगर निगम में यह व्यवस्था नहीं है. एक आंकड़ों के मुताबिक अंबिकापुर में 100 से ज्यादा घुमंतु लोग है.

अंबिकापुर स्वच्छता अभियान में देश के दुसरे नंबर पर है. इस योजना को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जा रहा है. इस अभियान के तहत नगर निगम शहर के गरीब और घुमंतु लोगों को मुफ्त में भोजन कराया जायेगा.

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW