मोदी सरकार के जलशक्ति मंत्रालय को मिला 2024 तक ऐसा लक्ष्य जो बेहद जरूरी है हर इन्सान के लिए

देश की जनता के आशीर्वाद से प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी नीत NDA सरकार विशाल बहुमत के साथ वापसी कर चुकी है तथा नरेंद्र मोदी प्रधानमन्त्री बन चुके हैं. जिन आशाओं तथा आकांक्षाओं के साथ जनता ने मोदी जी के नेतृत्व में बिश्वास जताया तथा उनको फिर से पीएम बनाया, उन आशाओं तथा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने चुनावों से पहले किये गये अपने वादों पर अमल करना शुरू कर दिया है.

सभी जानते हैं कि देश तमाम जिन बड़ी समस्याओं से जूझ रहा है, उसमें से के बहुत बड़ी तथा ज्वलंत समस्या पानी की कमी है. देश के तमाम हिस्से ऐसे हैं जहाँ लोगों शुद्ध तथा साफ़ पानी मयस्सर नहीं है. चुनावों से पहले मोदी सरकार ने वादा किया था कि वह देश के हर नागरिक तक स्वच्छ तथा शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए अलग से “जलशक्ति मंत्रालय” बनायेगी. हर घर को पीने का पानी मुहैया करवाने के पने चुनावी वादे को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘जल शक्ति’ मंत्रालय’ का गठन भी कर दिया है. जोधपुर से चुनाव जीते श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को इसका मंत्री नियुक्त किया गया है.

आपको बता दें कि  नया बना मंत्रालय पहले के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय की जगह लेगा. यह पानी का सर्वोत्तम इस्तेमाल सुनिश्चित करेगा. सबसे ख़ास बात ये है कि मोदी सरकार के जलशक्ति मंत्रालय ने साल 2014 तक हर घर तक पीने का पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. वहीं इस मंत्रालय के जरिए नदियों को जोड़ने की योजनाएं बनाई जाएंगी. इससे पेयजल के साथ सिंचाई की व्यवस्था भी बेहतर करने की बात कही गई है.

बता दें कि तमिलनाडु के रामनाथपुरम में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने वादा किया था कि अगर भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में लाने के लिए वोट दिया गया तो उनकी सरकार एक अलग जल शक्ति मंत्रालय की स्थापना सुनिश्चित करेगी. चुनाव पहले किया गया वादा महत्वपूर्ण था क्योंकि तमिलनाडु का अपने पड़ोसी राज्यों केरल और कर्नाटक के साथ नदी जल बंटवारे को लेकर कई विवाद हैं. वहीं अब गजेंद्र सिंह शेखावत इस मंत्रालय को संभालेंगे. शेखावत, पहले कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री रहे हैं. गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र से 2,74,440 वोटों से हराया है.

Share This Post