EVM मामले में आप और कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की ये मांग…

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश के भिंड जिले में ईवीएम में पाई गई गड़बड़ी मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। चुनाव आयोग ने मामले पर संज्ञान लेते हुए एसपी और डीएम को हटा दिया है। वहीं, इस मामले को दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस राष्ट्रीय मुद्दा बनाने में लगे है।

आप और कांग्रेस ने दिल्ली में चुनाव आयोग से मिलकर बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की है। इस मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘मशीनों में बड़े पैमाने पर धांधली की गई है। इसलिए पूरे देश में दोबारा बैलेट पेपर से चुनाव हो’। केजरीवाल ने चुनाव आयोग से कहा कि मशीनों में गड़बड़ है और उसके भीतर छेड़छाड़ की गई है।

उन्होंने कहा कि मैं बार-बार कह रहा हूं कि ईवीएम में बड़े पैमाने पर धांधली की गई है। ईवीएम पर चुनाव आयोग गलत कह रहा है। मशीन का सॉफ्टवेयर बदला गया है। देश में दोबारा बैलेट पेपर से वोटिंग हो। कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह ने एक टीवी चैनल से चर्चा में कहा कि मुझे शुरू से ईवीएम पर भरोसा नहीं था। जब सारे विश्व में चुनाव मतपत्र से हो रहे हैं, तो हमें क्यों ऐतराज होना चाहिए।

यह है वीवीपीएटीवोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) एक ऐसी मशीन होती है जिससे निकली पर्ची यह दिखाती है कि मतदाता ने किस पार्टी को वोट दिया है। उन्होंने कहा कि भिंड में ईवीएम यूपी से आई थी। चुनाव आयोग इसकी जांच करे और पूरे देश में चुनाव बैलेट पेपर से हो। इससे साफ है कि कांग्रेस और आप पांच राज्यों में हुए चुनावों की हार को अभी तक स्वीकार नहीं कर पाई है।

Share This Post